scorecardresearch

दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए खुशखबरी, मेट्रो के फेज चार का काम पूरा होने के बाद एक चौथाई कम होगा सफर

दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर हैं. फेज चार का काम पूरा होने के बाद से मेट्रो में सफर करना और भी आसान हो जाएगा. कोरोना महामारी की वजह से काम में थोड़ी देरी हुई थी लेकिन अब प्रोजेक्ट के आगे बढ़ने से उम्मीद है कि कॉरिडोर का काम जल्द पूरा होगा.

Delhi Metro Delhi Metro
हाइलाइट्स
  • लोग अधिक कर रहे प्रयोग

  • 4th फेज पर चल रहा काम

रोज काम के सिलसिले में मेट्रो का सफर करने वाले लोगों के लिए गुड न्यूज है. खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर के लोगों को इससे काफी ज्यादा सुकून मिलने वाला है. दरअसल दिल्ली मेट्रो अगले तीन सालों में मेट्रो फेज चार के तीन कॉरिडोर बनाने जा रही है जिससे सफर करने में लगने वाला समय एक चौथाई तक कम हो जाएगा. मेट्रो फेज चार में तीन नए कॉरिडोर बनाए जाएंगे जिसमें करीब 65.20 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जाएगी. इसमें घनी आबादी वाले तुगलकाबाद, भजनपुरा, सोनिया विहार, बुराड़ी, नबी करीम और सदर बाजार सीधे मेट्रो नेटवर्क से जुड़ेंगे. सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट दिल्ली (सीआरआरआई) और नेशनल इंस्टीट्यूट एंड टेक्नोलॉजी, कर्नाटक (एनआईटी) ने दिल्ली मेट्रो के 2021 के डाटा के साथ अध्ययन किया है.

लोग अधिक कर रहे प्रयोग
अध्ययन में पाया गया कि सुविधा और कनेक्टिविटी की वजह से लोग इसका उपयोग कर रहे हैं. इस सुविधा के बाद से जो पहुंच 5 फीसदी है वो आगे चलकर 14 फीसदी हो सकती है. इस दौरान दिल्ली मेट्रो नेटवर्क को 360 इंटरनल जोन जबकि आठ एक्सटर्नल जोन में बांटा गया था. वहीं आवासीय, व्यावसायिक इलाकों से कुल 5100 सैंपल लिए गए थे. इस हिसाब से अगर कॉरिडोर बनाए जाते हैं तो घनी आबादी में करीब एक चौथाई और पूरे नेटवर्क में करीब 17.73 फीसदी की कमी आएगी. 

कहां चल रहा काम
अब मौजपुर से मुकुंदपुर के बीच 12 किलोमीटर का कॉरिडोर बनने से उत्तरी दिल्ली जाने का समय एक घंटे से घटकर आधा घंटा रह जाएगा. इससे यात्री मौजपुर से सीधे उत्तरी और पश्चिमी दिल्ली पहुंच सकेंगे. इसी तरह अगर आप पिंक लाइन से ट्रेवल कर रहे हैं तो मयूर विहार होते हुए आप सीधे नोएडा जा सकेंगे. अभी फरीदाबाद से एयरपोर्ट जाने के लिए वायलेट लाइन से कालका जी जाना पड़ता है. फिर वहां से मजेंटा लाइन लेकर एयरपोर्ट आते हैं. मगर नए कॉरिडोर के बन जाने के बाद तुगलकाबाद से एयरोसिटी पर इंटरचेंज कर सीधे एयरपोर्ट पहुंचा जा सकेगा बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से मेट्रो के फेज चार का काम काफी ज्यादा प्रभावित हुआ.