scorecardresearch

कोरोना के खिलाफ दिल्ली पुलिस की नई पहल 'मिशन आपदा प्रहरी', युवाओं को इमरजेंसी हेल्थ केयर प्रोवाइडर के तौर पर दी जाएगी स्किल ट्रेनिंग

पुलिस ने बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच जागरूकता फैलाने के लिए भी वॉलिंटियर्स को तैयार किया है जो कोरोना से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुंचा रहे हैं. ये वॉलिंटियर्स लोगों को मास्क पहनने और हाथ धोने को लेकर प्रोत्साहित कर रहे हैं.

दिल्ली पुलिस की नई पहल दिल्ली पुलिस की नई पहल
हाइलाइट्स
  • मिशन आपदा प्रहरी' नाम की ये पहल युवाओं को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल करने की कोशिश है. 

  • 100 युवाओं को 'इमरजेंसी हेल्थ केयर प्रोवाइडर' के तौर पर स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी.

दिल्ली में पिछले 24 घंटे के भीतर कोविड 19 के 5481 नए मामले सामने आए हैं. वहीं इस जानलेवा वायरस से 3 मौत भी हुई हैं. मंगलवार को जारी हुए हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में 5481 नए मामले दर्ज हुए जो पिछले 7 महीने में सबसे ज्यादा हैं.राजधानी में संक्रमण दर 8.37 प्रतिशत पहुंच गई है, जो पिछले सात महीनों में सबसे ज्यादा है. ऐसे में लोगों को कोरोना महामारी के खिलाफ जागरूक करने के लिए नॉर्थ वेस्ट दिल्ली पुलिस ने नई पहल शुरू की है. 'मिशन आपदा प्रहरी' नाम की ये पहल युवा बेरोजगारों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल करने की नई कोशिश है. 

इस पहल में 100 युवाओं को 'इमरजेंसी हेल्थ केयर प्रोवाइडर' के तौर पर स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी. आज डीसीपी नॉर्थ वेस्ट दिल्ली, उषा रंगनानी ने इस पहल की शुरुआत की है. यह ट्रेनिंग 7 दिनों की होगी जिसमें किसी भी आपातकालीन स्थिति में कोरोना के पेशेंट को प्राथमिक तौर पर कैसे ट्रीट किया जाता है, ये सिखाया जाएगा. इसमें मेडिकल फर्स्ट एड और प्राइमरी नर्सिंग युवाओं को सिखाई जाएगी. 

'मिशन आपदा प्रहरी' के साथ कोरोना के खिलाफ जंग

यह पहल 'युवा' स्कीम के अंतर्गत आती है. नॉर्थ वेस्ट दिल्ली पुलिस की यह पहल सेवा भारती, रेड क्रॉस और नेशनल मेडिकल ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर शुरू की गयी है. बढ़ते कोरोना और ऑमिक्रोन वेरिएंट की चिंताओं के बीच एक चिंता बढ़ती बेरोजगारी की भी है, ऐसे में यह पहल एक कोशिश है कि जो युवा बेरोजगार है उन्हें गलत कामों से दूर किया जाए और काम में लगाया जाए. 

दिल्ली पुलिस की नई पहल
दिल्ली पुलिस की नई पहल

नॉर्थ वेस्ट दिल्ली की डीसीपी उषा रंगनानी बताती हैं कि मिशन आपदा प्रहरी के द्वारा हम एक जंग कोरोना के खिलाफ लड़ रहे हैं. ओमिक्रॉन के खिलाफ लड़ रहे हैं. इस मिशन में हम अपने युवाओं को मेन स्ट्रीम कर रहे है, पिछली बार हमने देखा था जब कोरोना के केस बढ़ने लगे थे, कोरोना की पहली लहर आई, दूसरी लहर आई उस वक्त हेल्थ केयर सेक्टर पर दबाव बढ़ रहा था, डॉक्टर और नर्स भी बीमार पड़ रहे थे, ऐसे में लॉकडाउन लगाना पड़ा था तब युवा बेरोजगार हुए और उनके पास भी कोई रास्ता ना बचा गलत राह चुनने के अलावा, ऐसे में हम एक ब्रिज की तरह एक्ट कर रहे हैं ताकि युवा गलत राह ना चुने और उन्हें हम तैयार कर रहे हैं ताकि अब जब कोरोना के केस फिर से बढ़ रहे हैं तो वह इस लड़ाई में आपदा प्रहरी की तरह जंग लड़ सके. 

पुलिस ने बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच जागरूकता फैलाने के लिए भी वॉलिंटियर्स को तैयार किया है जो कोरोना से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुंचा रहे हैं. ये वॉलिंटियर्स लोगों को मास्क पहनने और हाथ धोने को लेकर प्रोत्साहित कर रहे हैं. साथ ही लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए पुलिस की तरफ से काढ़ा बांटा जा रहा है.