scorecardresearch

2000 note exchange: दो हजार रुपये के नोट के लिए दिल्ली के एक दुकानदार ने निकाला स्पेशल ऑफर...साथ में दे रहा फ्री प्रोडक्ट भी

19 को सरकार ने एलान किया कि वो 2000 रुपये के नोट को चलन से बंद करना चाहती है और नोट बदलने के लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर तय की गई. इस फैसले के बाद दिल्ली में एक मीट की दुकान के मालिक ने एक ऑफर निकाला जिसकी सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है.

2000 के नोट 2000 के नोट

भारतीयों को हमेशा मुसीबत से बाहर निकलने के नए तरीके ईजाद करने के लिए जाना जाता है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)की 2000 के नोट वापस लेने की घोषणा ने भले ही उन लोगों को दुविधा मे डाल दिया हो जिनके पास कैश था, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक 'शुद्ध मांस की दुकान' के मालिक ने बिक्री बढ़ाने के लिए आपदा में अवसर ढूंढ़ निकाला है. 

दुकानदार ने निकाला स्मार्ट तरीका
एक तरफ जहां शहर के पेट्रोल पंप अपने ग्राहकों को बड़े नोट का चेंज देने के लिए काफी संघर्ष कर रहे थे वहीं इस मांस की दुकान के मालिक ने विज्ञापन दिया कि ग्राहक 2000 रुपये का भुगतान करके के 2100 रुपये तक का सामान खरीद सकते हैं और इसके साथ उन्हें 100 रुपये तक का कोई प्रोडक्ट फ्री भी मिलेगा. 

वहीं फूड डिलीवरी एग्रीगेटर जोमैटो ने बताया कि आरबीआई द्वारा 30 सितंबर से पहले बैंकों में अपने 2000 रुपये के नोटों को बदलने या जमा करने के निर्देश के बाद उन्होंने कैश ऑन डिलीवरी भुगतान में 72% की वृद्धि देखी.एक ट्विटर यूजर ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर मीट शॉप के मालिक के इनोवेटिव विज्ञापन को शेयर किया. सुमित अग्रवाल नाम के ट्विटर यूजर ने फोटो के साथ पोस्ट किया, "अगर आपको लगता है कि आरबीआई स्मार्ट है, तो फिर से सोचें क्योंकि दिल्लीवासी ज्यादा स्मार्ट हैं. अपनी बिक्री बढ़ाने का यह एक अभिनव तरीका है. #2000 नोट."

लोग अपना रहे अलग-अलग तरीके
इस तस्वीर पर कई सारे यूजर्स ने रिएक्ट किया. इनमें से कई लोगों ने दुकानदार के इनोवेटिव आइडिया की तारीफ की.जब से आरबीआई ने 2000 रुपये के नोटों का चलन बंद करने की बात कही है, लोग इन्हें बदलने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं इसकी कई कहानियां सोशल मीडिया पर शेयर की गई हैं.हाल ही में, उत्तर प्रदेश से ऐसी ही खबर आई थी जहां पेट्रोल भरवाने के लिए एक कस्टमर ने 2000 रुपये का नोट दिया जिसके बाद कर्मचारी ने उसकी गाड़ी से पेट्रोल वापस निकाल लिया. बता दें कि 2000 रुपये के नोट अभी भी कहीं भी उपयोग किए जा सकते हैं और 30 सितंबर तक 20,000 रुपये की दैनिक सीमा के साथ बैंकों में अन्य मूल्यवर्ग के लिए बदले जा सकते हैं.