scorecardresearch

Delhi Weather Update: गर्मी से निजात! दिल्ली में आने वाला हफ्ता रहेगा ठंडा, जानें कब तक सुहाना बना रहेगा मौसम 

Delhi Weather Update: मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों तक बारिश के आसार बने हुए हैं. यानी 31 मई, 1 जून और 2 जून को बारिश हो सकती है.

Delhi Weather Update Delhi Weather Update
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में 3 दिन बारिश के आसार

  • अभी जारी रहेगा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

दिल्ली एनसीआर का मौसम बीते कई दिनों से काफी सुहाना बना हुआ है, तेज हवाओं, आंधी तूफान और बारिश ने मौसम के मिजाज को पूरी तरह से बदल दिया है. आलम यह है कि मई महीने में तापमान 40 डिग्री से कम है. जहां एक ओर मई महीने को काफी गर्म माना जाता है वहीं इस बार मई महीने का तापमान 35 से 38 डिग्री बना हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो इस बदलाव कि वजह वेस्टर्न डिस्टरबेंस है. दरअसल इस बार मार्च महीने से ही लगता वेस्टर्न डिस्टरबेंस का दौर जारी है जिसने मौसम को काफी ठंडा बनाया हुआ है.

आने वाला हफ्ता रहेगा ठंडा

मौसम विभाग की मानें, तो अभी आने वाला हफ्ता भी ठंडा रहने वाला है. दिल्ली के अलावा देश के बाकी राज्य जैसे जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और  हिमाचल प्रदेश में भी अभी बारिश का दौर जारी रहेगा इसकी वजह से तापमान 40 डिग्री से कम रहने वाला है.

दिल्ली में 3 दिन बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों तक बारिश के आसार बने हुए हैं. यानी 31 मई, 1 जून और 2 जून को बारिश हो सकती है. साथ ही अगले 5 दिनों तक मौसम ठंडा रहेगा और किसी भी तरह के हीट वेव्स का भी आसार नहीं है. वहीं तापमान भी 40 डिग्री से कम बना रहेगा.

क्या पूरे देश का हाल

वहीं आने वाले दिनों के मौसम की जानकारी देते हुए मौसम वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने बताया कि अभी पूरे देश में तापमान 40 डिग्री से कम बना हुआ है, चाहे उत्तर भारत की हो दक्षिण भारत की हो देश के किसी भी राज्य में मौसम ठंडा बना हुआ है. इसके पीछे वेस्टर्न डिस्टरबेंस मुख्य वजह है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि दक्षिण भारत में भी आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. साथ ही उत्तर भारत में भी मौसम ठंडा रहने वाला है आने वाले दिनों में बिहार और पश्चिम बंगाल में हीट वेव्स चल सकती है.

अभी जारी रहेगा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

मौसम वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने बताया कि इस बार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ने मौसम में काफी बदलाव किया है. इसकी वजह है कि मार्च अप्रैल के साथ मई महीने में भी मौसम ठंडा है. वहीं अभी आने वाले दिनों में भी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का दौर जारी रहेगा.