scorecardresearch

मतदान करो, डिस्काउंट लो! बस वोट वाली स्याही दिखाने पर इन होटलों, मॉल, और रेस्टोरेंट में मिलेगी छूट

दिल्ली में वोटिंग को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली नगर निगम ने एक खास पहल की है. दिल्ली के कई होटल, मॉल और रेस्टोरेंट वोट करने वाले लोगों को अपनी सर्विसेज पर डिस्काउंट ऑफर कर रहे हैं.

Vote for Lok Sabha Election 2024 Vote for Lok Sabha Election 2024

देश में स्वस्थ लोकतंत्र तब ही माना जाता है जब इलेक्शन में ज्यादा से ज्यादा मतदान हो ताकि जनता की राय सही मायनों में सामने आए. लेकिन लोकसभा चुनाव के पहले चरण गिरते हुए मतदान के प्रतिशत को संभालने के लिए चुनाव आयोग के साथ-साथ विभिन्न संस्थाएं चिंतित है. कम मतदान के चलते प्रत्याशियों की चिंता बढ़ी हुई है. लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण 26 अप्रैल शुक्रवार को है. इसके बाद शनिवार और रविवार को मिला दें तो एक लंबा वीकेंड हो जाता है. 

दिल्ली में 25 मई 2024 को वोटिंग होगी लेकिन इसके लिए अभी से लोगो को मतदान के लिए उत्साहित करने का काम चल पड़ा है. आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिल्ली नगर निगम इस दिशा में कई कदम उठा रहा है. वहीं, राजधानी दिल्ली की नगर निगम ने मतदान करने वाले मतदाताओं को छूट की पेशकश करने के लिए  व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को अपने साथ जोड़ा है. 

कहां पर कितनी मिल रही है छूट
NRAI से संबद्ध रेस्तरां वोट डालने वाले ग्राहकों को भोजन करने पर 20% की छूट दे रहा है. सेलेक्ट सिटी वॉक मॉल भी वोट डालने वाले मतदाताओं को 20% की छूट देगा. चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल, व्यापार मंडल सी-4-ई मार्केट जनकपुरी और पश्चिम, केशवपुरम, नजफगढ़, सिटी एसपी, करोलबाग जोन में कई भोजनालय और होटल वोट डालने वाले मतदाताओं को छूट देंगे.

सम्बंधित ख़बरें

चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल ने उंगली पर अमिट स्याही का निशान वाले खरीदारों को मंडल के साथ पंजीकृत प्रतिष्ठानों पर 10% की छूट देने की पेशकश की है. खरीदार 27 मई 2024 को इस एकमुश्त ऑफर का लाभ उठा सकते हैं.

बाजार में खरीददारी पर छूट 
इसी प्रकार व्यापार मंडल सी-4-ई जनकपुरी मार्केट ने लोकतंत्र को बढ़ावा देने, मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने और आगामी चुनावों में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए निर्णय लिया गया है कि अपनी उंगली पर मतदान का निशान दिखाने वाले व्यक्ति बाजार से अपनी खरीदारी पर 5% की छूट के हकदार होंगे.

पश्चिम क्षेत्र में स्थित कई होटल आम चुनावों में मतदान के अधिकार का प्रयोग करने वाले मतदाताओं को 10%-20% तक की छूट देने का निर्णय लिया है. नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) से संबद्ध रेस्तरां ने दिल्ली के मतदाताओं को अपनी आईडी और स्याही लगी उंगली दिखाने पर 20% छूट देने की घोषणा की है. 

लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव को सफल बनाने के लिए केशवपुरम क्षेत्र में स्थित विभिन्न प्रतिष्ठान भी शामिल हो गए हैं। इस दिशा में काम करते हुए केशवपुरम जोन में स्थित कई प्रतिष्ठानों ने वोट डालने वाले मतदाताओं को 20-30% की छूट देने का फैसला किया है.

नजफगढ़ क्षेत्र के द्वारका इलाके में स्थित रेडिसन ब्लू होटल ने घोषणा की है कि 25 मई 2024 को वोट डालने वाले मतदाताओं को लंच बुफे पर 50% और डिनर बुफे पर 30% की छूट मिलेगी.