scorecardresearch

कोझिकोड: मरीजों की जान बचाने के लिए एक अच्छी पहल, खून से लेकर दवाएं तक पहुंचाएगा ड्रोन

इस ड्रोन में दवा और बल्ड सैंपल को सुरक्षित रखने के लिए तापमान नियंत्रित पेलोड बॉक्स बनाया गया है. इस ड्रोन का वजन 20 किलो है और यह 5 किलो तक का सामान रख सकता है.

Drones to deliver blood, medicines to hospitals in Kozhikode Drones to deliver blood, medicines to hospitals in Kozhikode
हाइलाइट्स
  • एस्टर की योजना 540 किलोमीटर की दूरी पर 20 उड़ानें भरने की है

  • इससे  55 प्रतिशत समय की बचत होगी.

KOZHIKODE:किसी की जिंदगी बचानी हो तो हर सेकेंड मायने रखता है,लेकिन कई बार सभी तरह के इंतेजाम होते हुए भी वक्त हमारे हाथ से निकल जाता है और हम किसी अपने को नहीं बचा पाते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. दरअसल केरल के कोझीकोड राज्य में अब ड्रोन के जरिए दवाओं और खून की डिलीवरी करने की पहल की गई है. कोझीकोड में एस्टर एमआईएमएस अस्पताल ऐसी सुविधा देने वाला राज्य का पहला अस्पताल बन गया है. जो ड्रोन के जरिए दवाओं और बल्ड की सप्लाई करेगा. 

इसके लिए एस्टर ने स्काई एयर के साथ साझेदारी की है, इस साझेदारी का मकसद कम समय में जरूरी मेडिकल सहायता पहुंचाना है. बता दें कि एस्टर ने स्काई एयर के साथ मिलकर 5 दिनों का ट्रायल किया है, और अब इनका लक्ष्य हर दिन 50 उड़ाने भरना है. इस सिलसिले में एस्टर के क्षेत्रीय निदेशक फरहान यासीन ने कहा कि पहले चरण में कोझीकोड में एस्टर और मलप्पुरम में अझीकोड के दो अस्पतालों के बीच ये ट्रायल किया गया है.अब ये सेवा मरीजों के लिए शुरू की जाएगी. इससे  हेल्थ सेवाएं कम बजट में जल्दी पहुंच पाएंगी. यासीन ने कहा कि भारत में हर साल समय पर मेडिकल सहायता नहीं पहुंचने पर 4 लाख लोग मर जाते हैं. 

आने वाले समय में, एस्टर की योजना 540 किलोमीटर की दूरी पर 20 उड़ानें भरने की है, इससे  55 प्रतिशत समय की बचत होगी. बता दें कि कंपनी को ड्रोन की शुरूआत के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से मंजूरी मिल गई है.

ऐसे काम करेगा ड्रोन

स्काई एयर ने कहा कि इस ड्रोन में दवा और बल्ड सैंपल को सुरक्षित रखने के लिए तापमान नियंत्रित पेलोड बॉक्स बनाया गया है.  इस ड्रोन का वजन 20 किलो है और यह 5 किलो तक का सामान  रख सकता है.