scorecardresearch

पुणे रेलवे स्टेशन पर शुरू की गई ई-रिक्शा, परिसर में आसानी से एक से दूसरी जगह जा सकेंगे सीनियर सिटीजन 

जून 2019 में, दो इलेक्ट्रिक वाहन शुरू किए गए थे. हालांकि, रखरखाव की कमी और महामारी ने कारण इसे बंद करना पड़ा था. यात्रियों की मांग के बाद सेवा को बहाल कर दिया गया है.

Pune Railway Station Pune Railway Station
हाइलाइट्स
  • ऑटोमेटिक व्हीलचेयर पर भी हो रहा है काम  

  • लोगों के लिए होगा आरामदायक 

पुणे स्टेशन पर यात्रा करना अब और भी आसान हो जायेगा. चारों ओर आरामदायक और परेशानी मुक्त यात्रा देने के लिए, पुणे रेलवे डिवीजन ने स्टेशन पर बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की सेवाएं शुरू की हैं. इसके अलावा शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए दो पूरी तरह से ऑटोमैटिक व्हीलचेयर भी शुरू करने की योजना बनाई जा रही है, ताकि आसानी से उन्हें सीढ़ियों से लिफ्ट किया जा सके. 

यात्रियों के कहने पर किए गए हैं शुरू 

हिंदुस्तान टाइम्स के हवाले से अधिकारियों ने बताया कि पहले भी इन्हें चलाया गया था, लेकिन ये इलेक्ट्रिक वाहन खराब हो गए थे और पिछले तीन साल से इनका रखरखाव नहीं किया गया था. यात्रियों की मांग के बाद सेवा बहाल कर दी गई.

ऑटोमेटिक व्हीलचेयर पर भी हो रहा है काम  

पुणे डिविजन की रेलवे मैनेजर रेणु शर्मा कहती, “इलेक्ट्रिक वाहन की सेवाएं बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए हैं. हमने सेवा फिर से शुरू कर दी है और यात्रियों से कहा है कि वे इसका भरपूर फायदा लें. हम दो ऑटोमेटिक व्हीलचेयर भी शुरू करने की योजना बना रहे हैं, जिन्हें एस्केलेटर पर चलाया जा किया जा सकता है.” 

लोगों के लिए होगा आरामदायक 

जून 2019 में, सीएसआर के माध्यम से लाए गए दो इलेक्ट्रिक वाहनों ने यात्रियों को एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर पहुंचाने का काम किया था. हालांकि, रखरखाव की कमी और महामारी ने कारण इसे बंद करना पड़ा था. लेकिन अब इससे फिर से शुरू किया जा रहा है. इससे यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी और यह आरामदायक भी होगा.