scorecardresearch

UP Election 2022: बीजेपी में शामिल हुईं मुलायम स‍िंह यादव की छोटी बहू, जान‍िए अपर्णा यादव के बारे में

अपर्णा यादव प्रतीक यादव को स्कूल के दिनों से ही जानती थीं. अपर्णा यादव लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट से पढ़ी हैं. अपर्णा और प्रतीक की सगाई 2010 में हुई और फिर दोनों का विवाह दिसंबर 2011 में मुलायम सिंह के पैतृक गांव सैफई में हुआ. प्रतीक और अपर्णा यादव की बेटी का नाम प्रथमा है.

Arpana Yadav joining BJP Arpana Yadav joining BJP
हाइलाइट्स
  • अपर्णा ने ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई

  • ग्रैजुएट होने के साथ-साथ शास्त्रीय गायिका हैं अपर्णा

  • पत‍ि प्रतीक यादव को नहीं है राजनीत‍ि में कोई द‍िलचस्पी

यूपी व‍िधानसभा चुनाव में हर द‍िन स‍ियासत के अलग अलग रंग द‍िख रहे हैं. एक दल से दूसरे दल में नेताओं के आने जाने का स‍िलस‍िला भी थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसी कड़ी में आज एक बेहद खास फेरबदल हुआ है. यह फेरबदल बीजेपी से समाजवादी पार्टी में नहीं बल्कि सपा से बीजेपी में हुआ है. दरअसल सपा संरक्षक मुलायम स‍िंंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव बीजेपी में शामिल हो गईं. बुधवार को अपर्णा ने ड‍िप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और यूपी के बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्रदेव स‍िंह की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता ली. इस दौरान अपर्णा ने बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों का खुलकर समर्थन क‍िया. अपर्णा ने इससे पहले सपा में होते हुए भी कई बार बीजेपी की नीतियों का समर्थन किया है. बीच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपर्णा की एक सेल्फी ने सपा में सनसनी मचा दी थी. आइए जानते हैं यादव परिवार की छोटी बहू के बारे में -

ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई

अपर्णा यादव मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना यादव के बेटे प्रतीक यादव की बीवी हैं. अपर्णा के पिता अरविंद सिंह बिष्ट पत्रकार और मां लखनऊ नगर निगम में अधिकारी हैं. समाजवादी पार्टी ने अरव‍िंद स‍िंंह को अपने कार्यकाल में सूचना आयुक्त बनाया था. अपर्णा ने ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलिटिक्स में मास्टर्स की डिग्री ली है. बता दें कि मुलायम सिंह यादव के परिवार से जुड़ने के बाद अपर्णा राजनीति में एक्टिव हो गई थीं. 

अपर्णा यादव प्रतीक यादव को स्कूल के दिनों से ही जानती थीं. अपर्णा यादव लखनऊ के लोरेटो कॉन्वेंट से पढ़ी हैं. अपर्णा और प्रतीक की सगाई 2010 में हुई और फिर दोनों का विवाह दिसंबर 2011 में मुलायम सिंह के पैतृक गांव सैफई में हुआ. प्रतीक और अपर्णा यादव को एक बेटी है ज‍िसका नाम प्रथमा है. अखिलेश यादव और डिंपल यादव के साथ अपर्णा और उनके पति प्रतीक यादव के रिश्ते बहुत अच्छे नहीं माने जाते हैं.

ग्रैजुएट होने के साथ-साथ शास्त्रीय गायिका

अपर्णा ग्रैजुएट होने के साथ-साथ शास्त्रीय गायिका भी हैं. अपर्णा ने लखनऊ के भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय में 9 साल तक शास्त्रीय संगीत की पढ़ाई की है. वे ठुमरी गायन करती हैं. इसके अलावा उनकी राजनीति और सामाजिक कार्यों में भी द‍िलचस्पी है. इसके उलट उनके पति यानी प्रतीक यादव की राजनीति में कोई खास दिलचस्पी नहीं है और वे लखनऊ में एक जिम चलाते हैं. इसके अलावा वो रियल एस्टेट का कारोबार भी देखते हैं. वहीं अपर्णा एक समाजसेवी संगठन चलाती हैं जो महिलाओं के अधिकारों और सशक्तिकरण के लिए काम करता है. साल 2017 विधानसभा चुनाव में अपर्णा यादव को समाजवादी पार्टी की टिकट पर लखनऊ कैंट सीट से उतारा गया था. तब भाजपा की तरफ से रीता बहुगुणा जोशी ने अपर्णा यादव को 33,796 वोटों से हराया था. अपर्णा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें ऐसी सीट से लड़ने को टिकट दिया गया जहां केवल भाजपा ही चुनाव जीतती है.

मंगलवार शाम लखनऊ से नई दिल्ली के लिए भरी उड़ान 

मुलायम सिंह यादव की 'छोटी बहू' ने मंगलवार शाम लखनऊ से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी और दिलचस्प बात यह है कि यूपी बीजेपी के उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह भी उसी फ्लाइट में थे. सूत्रों ने कहा कि दयाशंकर ने अपर्णा और भाजपा नेतृत्व के बीच एक सेतु का काम किया. अपर्णा की अपने भाई के साथ फ्लाइट में सवार होने की तस्वीरें मंगलवार शाम सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं, जिससे इन अटकलों को हवा मिल गई कि वह बुधवार को भाजपा में शामिल हो सकती हैं.