scorecardresearch

UP Election: चुनाव से पहले टूट कर बिखर रही कांग्रेस! सिंधिया, जितिन और RPN के बाद अब क‍िसकी बारी...

राहुल गांधी जब कांग्रेस के अध्‍यक्ष बने थे तो उन्‍होंने युवा नेताओं की एक टीम तैयार की थी. आरपीएन सिंह कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बेहद करीबी नेता माने जाते हैं. वह टीम राहुल का अहम चेहरा रहे हैं. टीम राहुल के सदस्य रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया और जितिन प्रसाद पहले ही बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. माना जा रहा है कि आरपीएन सिंह के बीजेपी की तरफ जाने में भी अहम भूमिका सिंधिया की ही है.

राहुल गांधी की कोर टीम राहुल गांधी की कोर टीम
हाइलाइट्स
  • पिछले कुछ महीने देखे जाएं तो वो कांग्रेस के लिए काफी खराब रहे हैं

  • आरपीएन सिंह के अलावा कई बड़े नेता छोड़ चुके हैं साथ

यूपी चुनाव जैसे जैसे नजदीक आ रहा है वैसे वैसे देश में चुनावी माहौल गर्म होता जा रहा है. तमाम पार्टियां अपना दम-खम दिखाने में जोर-शोर से लगी हुई हैं. ऐसे में राजनीतिक पार्टियों में दल-बदल का दौर पर जारी है. तमाम बड़े नेता और मंत्री पार्टी छोड़कर दूसरी पार्टी में शामिल हो रहे हैं तो कुछ लीडर अपनी ही खुद की पार्टी बना रहे हैं. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में होने जा रहे व‍िधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आरपीएन सिंह बीजेपी में शामिल हो गए हैं. आरपीएन स‍िंह यूपी में कांग्रेस का युवा चेहरा थे और यूपीए सरकार में मंत्री भी रह चुके थे. आरपीएन सिंह कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बेहद करीबी माने जाते थे. RPN सिंह यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस के 30 स्‍टार प्रचारकों की सूची में शामिल थे. आरपीएन सिंह से पहले  ज्योतिरादित्य सिंधिया और जितिन प्रसाद ने भी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था. ऐसे में कांग्रेस यूपी चुनाव से पहले ही कमजोर होती जा रही है. 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर

इधर, आरपीएन सिंह के बीजेपी में शामिल होने के बाद एक पुरानी तस्वीर सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रही है. इस फोटो में  राहुल गांधी की कोर टीम के सदस्य आरपीएन सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद, म‍िल‍िंद देवड़ा और सचिन पायलट दिख रहे हैं. इनमें से तीन नेता यानी ज्योत‍िराद‍ित्य स‍िंध‍िया, ज‍ित‍िन प्रसाद और आरपीएन स‍िंह अब तक कांग्रेस छोड़ चुके हैं, जबक‍ि सच‍िन पायलट और म‍िल‍िंद देवड़ा की नाराजगी समय समय पर मीड‍िया की सुर्ख‍ियां बनती रहती है. इस तरह कह सकते हैं क‍ि राहुल गांधी की युवा टीम पूरी तरह से टूटती नजर आ रही है.  

सिलसिलेवार तरीके से टूटती जा रही कांग्रेस

राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष बनते ही युवा नेताओं की एक टीम तैयार की थी. आरपीएन सिंह कांग्रेस का अहम चेहरा रहे हैं. टीम राहुल के सदस्य रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया और जितिन प्रसाद पहले ही बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. माना जा रहा है कि आरपीएन सिंह के बीजेपी की तरफ जाने में भी अहम भूमिका सिंधिया की ही है. ऐसे में देखना द‍िलचस्प होगा कि यूपी में चुनावी सरगर्मी के बीच स‍ियासत कौन सी करवट लेगी.