scorecardresearch

देश के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की सुविधा, नीति आयोग ने तैयार की ड्राफ्ट पॉलिसी

नीति आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि इसका उद्देश्य लगभग 7,000 ई-बसों, 500,000 इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर, 55,000 इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर पैसेंजर कारों और 10 लाख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को सब्सिडी के जरिए सपोर्ट करना है.

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर
हाइलाइट्स
  • 123 रेलवे स्टेशनों पर मिल सकती है सुविधा

  • देश में बड़े पैमाने पर हो इलेक्ट्रिक व्हीकल का उपयोग

देश में पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए अलग-अलग प्रयास किए जा रहे हैं. अब इसी कड़ी में ऐसे वाहनों के उपयोग और भी बढ़े इसके लिए  नीति आयोग ने देश भर के रेलवे स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए एक पॉलिसी तैयार की है. इस ड्राफ्ट को रेलवे के साथ साझा किया गया है. इसके साथ, इसमें रेलवे के 2030 तक नेट-जीरो कार्बन एमिशन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए चार्जिंग सुविधाओं के लिए रिन्यूएबल एनर्जी की आपूर्ति की भी सिफारिश की गई है.

123 रेलवे स्टेशनों पर मिल सकती है सुविधा 

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि इस पॉलिसी पर रेल मंत्रालय के साथ चर्चा चल रही है. आयोग ने सिफारिश की है कि जहां रेलवे 2030 तक चरणबद्ध तरीके से सभी स्टेशनों पर ईवी चार्जिंग सुविधाएं लगाने की योजना बना रहा है, वहीं 123 रेलवे स्टेशनों पर तुरंत सुविधा प्रदान की जा सकती है.

कांत ने कहा, "रेलवे स्टेशन ऐतिहासिक स्थान हैं और वे पूरे परिवहन क्षेत्र में एक अनूठी भूमिका निभाते हैं, जो उन्हें ईवीएस (EVS) के लिए पब्लिक चार्जिंग समाधान प्रदान करने के लिए रणनीतिक स्थान बनाते हैं." 

रेल मंत्रालय के पीआर के एडिशनल डायरेक्टर जनरल राजीव जैन ने कहा, “हमें हाल ही में इसके बारे में बताया गया है. हम इस पर काम कर रहे हैं."

बड़े पैमाने पर हो इलेक्ट्रिक व्हीकल का उपयोग 

केंद्र की फेम-2 (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड और इवी) योजना के तहत, देश में बड़े पैमाने पर, विशेष रूप से सार्वजनिक और शेयर ट्रांसपोर्ट में, इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने पर जोर दिया जा रहा है. 

नीति आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि इसका उद्देश्य लगभग 7,000 ई-बसों, 500,000 इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर, 55,000 इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर पैसेंजर कारों और 10 लाख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को सब्सिडी के जरिए सपोर्ट करना है.

ईवी चार्जिंग सुविधाओं को बढ़ाने के लिए की गई हैं पहल 

देशभर में सभी लोग इसका उपयोग करें, इसके लिए एक अच्छा और सुलभ ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क प्रदान करना बेहद जरूरी है. जबकि केंद्र ने ईवी चार्जिंग सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कई पहल की हैं, नीति अधिकारियों ने कहा कि रेलवे स्टेशन शहर के निवासियों को एक सुरक्षित और सुलभ चार्जिंग बुनियादी ढांचा प्रदान कर सकते हैं.