scorecardresearch

रावण का हाईटेक दहन! इंजीनियरिंग की छात्राओं ने बनाई डिवाइस, हादसों पर लगेगी रोक

गोरखपुर में इंजीनियरिंग की छात्राओं ने रावण दहन के लिए एक ऐसा डिवाइस बनाया है, जिसकी मदद से बड़े ही आसानी से रावण दहन किया जा सकता है. इससे रावण दहन के वक्त होने वाले हादसों को भी टाला जा सकता है.

रावण दहन (प्रतीकात्मक तस्वीर) रावण दहन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • मिशन में छात्राओं का है अहम योगदान

  • वेस्टेज सामान से बनाया पुतला

गोरखपुर की बेटियों ने दशहरे पर रावण दहन का एक हाईटेक तरीका ईजाद किया है. इंजीनियरिंग की छात्राओं के बनाए एक डिवाइस से रावण दहन के समय होने वाले हादसे रोके जा सकेंगे. इस डिवाइस की मदद से दूर से ही रावण के पुतले में धमाका करवाकर उसे जलाया जा सकता है. 

रावण दहन का हाईटेक तरीका
लेकिन रावण दहन के लिए इन बच्चों ने पारंपरिक नहीं, बल्कि हाइटेक तरीका अपनाया है. गोरखपुर के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के इन स्टूडेंट्स के दिमाग में एक आइडिया आया. फिर ये अपने गुरुओं की मदद से अपने मिशन में जुट गए. इंजीनियरिंग सेकंड ईयर के 5 स्टूडेंट्स ने मिलकर रावण दहन के लिए एक ऐसा डिवाइस तैयार किया. जिससे रावण के पुतले के करीब जाए बगैर, उसमें दूर से ही आग लगाई जा सके. इसमें उन्हें कामयाबी भी मिली.

मिशन में छात्राओं का है अहम योगदान
खास बात ये है कि इस मिशन में छात्राओं का ही अहम योगदान है. स्मार्ट तरीके से रावण दहन के लिए उन्होंने जो डिवाइस तैयार की उसके लिए इन्हें एक एंड्रायड फोन, 9 बोल्ट की बैटरी, एलईडी लाइट, हीटिंग प्लेट की जरूरत पड़ी. इस डिवाइस सर्किट को रावण के पुतले में लगाकर मोबाइल से कनेक्ट कर दिया. मोबाइल से कॉल या कमांड देकर दूर से ही पुतले में धमाका कर दिया और पुतला जलने लगा.

वेस्टेज सामान से बनाया पुतला
बच्चों ने रावण का पुतला बनाने के लिए भी वेस्टेज सामान का इस्तेमाल किया है. मसलन लकड़ी, बांस की पट्टी, मार्बल पेपर, चार्ट पेपर वगैरह का इस्तेमाल किया. इन बच्चों के मिशन को इनके इंस्टीट्यूट का भी पूरा साथ मिला है. फिर उन्होंने जो ठान लिया, उसे कामयाब करके दिखा दिया.