scorecardresearch

लोकल ट्रेनों में लग्जरी ट्रेनों के जैसे लगाई जाएंगी LCD, बिना Wi-Fi और इंटरनेट के ले सकेंगे मूवी का मजा

यात्री लोकल ट्रेन में सफर के दौरान मूवी, सोप ओपेरा, ऑडियो-विजुअल कंटेंट सहित प्री-लोडेड कंटेंट ब्राउज़ कर सकेंगे. ये सुविधा यात्रियों के लिए फ्री होगी. डाउनलोड के बाद कंटेंट देखने के लिए यात्रियों को वाईफाई या मोबाइल नेटवर्क से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होगी.

Local Train Local Train
हाइलाइट्स
  • लोकल ट्रेनों के अंदर मिलेगी डिजिटल कनेक्टिविटी

  • सफर के दौरान मूवी, सोप ओपेरा का ले सकेंगे मजा

लोकल ट्रेनों से यात्रा करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. अब उनके मनोरंजन का भी ख्याल रखा जाएगा. इसके लिए, सेंट्रल रेलवे (CR) अपनी उपनगरीय रेलवे ट्रेनों (Suburban Trains) में 'कंटेंट ऑन डिमांड' इंफोटेनमेंट सिस्टम पेश करने वाला है. इसका उद्देश्य लोकल ट्रेनों के अंदर डिजिटल कनेक्टिविटी देना है. ये एक तरह का हॉटस्पॉट होगा जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी कंटेंट इंटरनेट वाला कंटेंट देख और सुन सकेंगे. इसके लिए ट्रेनों के अंदर बड़े-बड़े टीवी जैसे लगाए जायेंगे, जिसपर लोग इस कंटेंट को देख सकेंगे. 

बता दें,इसका उद्देश्य यात्रियों को चलती लोकल ट्रेनों के अंदर डिजिटल कनेक्टिविटी देना है.

सफर के दौरान मूवी, सोप ओपेरा का ले सकेंगे मजा 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने कहा कि यात्री लोकल ट्रेन में सफर के दौरान मूवी, सोप ओपेरा, ऑडियो-विजुअल कंटेंट सहित प्री-लोडेड कंटेंट ब्राउज़ कर सकेंगे. हालांकि ये पहल गैर-किराया राजस्व (Non-fare revenue) इकट्ठा करने के उपायों में से एक है. लेकिन ये यात्रियों के लिए फ्री होगी. डाउनलोड के बाद कंटेंट देखने के लिए यात्रियों को वाईफाई या मोबाइल नेटवर्क से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होगी. बता दें, 10 लोकल ट्रेनों में इस सिस्टम को शुरू किया जा चुका है.

क्या है गैर-किराया राजस्व?

बता दें, गैर-किराया राजस्व (Non-fare revenue) यात्री और माल ढुलाई को छोड़कर अलग-अलग जगहों से होने वाली आय है. रेलवे की भाषा में, गैर-किराया राजस्व,में कई चीजें शामिल हैं जैसे- इसके पब्लिक सेक्टर वाली जगहें, लीज पर ली गई जगह, स्क्रैप की बिक्री, विज्ञापन और प्रचार आदि. इस पॉलिसी के मुताबिक ट्रेनों, रेलवे पुलों और दूसरी रेलवे प्रॉपर्टी पर विज्ञापन, स्टेशनों पर एटीएम की स्थापना, ट्रेनों और प्लेटफार्मों पर डिजिटल कंटेंट की पेशकश और इंफोटेनमेंट सिस्टम के अलावा रेलवे को अपनी कमाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

वेस्टर्न रेलवे ने भी यात्रियों की दी है ये सुविधा 

रिपोर्ट के हवाले से सेंट्रल रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "कंटेंट ऑन डिमांड योजना शुक्रवार को चुनिंदा लोकल ट्रेनों में शुरू की जाएगी."

इसी तरह, वेस्टर्न रेलवे (WR) ने भी अपनी लोकल ट्रेनों के लोकल ट्रेन डिब्बों के अंदर इंफोटेनमेंट डिवाइस पेश किए हैं. पश्चिम रेलवे पर इंफोटेनमेंट डिवाइस एलसीडी स्क्रीन हैं जिन्हें लोकल ट्रेन के डिब्बों के अंदर रखा गया है और स्क्रीन पर सामान्य और रेलवे से संबंधित जानकारी के साथ बिजनेस से जुड़े विज्ञापन दिखाए जाएंगे. 

अभी तक केवल लग्जरी ट्रेन में थी ये सुविधा 

गौरतलब है कि अभी केवल लग्जरी ट्रेनों में एलसीडी पर पहले से लोड इंफोटेनमेंट डिवाइस कंटेंट चलाया जाता है. भारतीय रेलवे के इसे हॉटस्पॉट इक्विपमेंट से जो यात्री फिल्में, सोप ओपेरा, ऑडियो और वीडियो गाने देख सकेंगे.