scorecardresearch

राजस्थान: सरिस्का के जंगलों में लगी आग 10 किलोमीटर तक फैली, आग बुझाने में लगे सेना के हेलीकॉप्टर

अलवर जिले के सरिस्का बाघ अभ्यारण क्षेत्र के अकबरपुर रेंज के पृथ्वीपुरा बालेटा के जंगल में लगी भीषण आग करीब 10 किलोमीटर क्षेत्र में फैल चुकी है. आग पर काबू पाने के लिए अब वायुसेना के 2 हेलीकाप्टर को लगाया गया है.

Sariska Tiger Reserve Sariska Tiger Reserve
हाइलाइट्स
  • आग बुझाने में जुटे हेलीकॉप्टर

  • 10 किलोमीटर में फैली आग

अलवर जिले के सरिस्का बाघ अभ्यारण क्षेत्र के अकबरपुर रेंज के पृथ्वीपुरा बालेटा के जंगल में लगी भीषण आग करीब 10 किलोमीटर क्षेत्र में फैल चुकी है. आग पर काबू पाने के लिए अब वायुसेना के 2 हेलीकाप्टर को लगाया गया है. वायु सेना  के 2 हेलीकाप्टर सुबह 9 बजे अलवर के केंद्रीय विधालय ग्राउंड में उतरे. इसके बाद दोनों हेलिकॉफ्टर सिलीशेड झील से पानी एयरलिफ्ट कर सरिस्का में आग बुझाने में जुट गये. वायुसेना के अधिकारियो  ने एडीएम सुनीता पंकज और CCF सरिस्का से आग के बारे में जानकारी ली और उसके बाद उड़ान भरकर रवाना हो गये.

आग बुझाने में जुटे हेलीकॉप्टर
दोनों हेलीकॉफ्टर सरिस्का आग प्रभावित क्षेत्र में आग बुझाने के लिए एक राउंड कर चुके हैं. वायुसेना का एक हेलिकॉफ्टर उत्तरप्रदेश के सरसावा और दूसरा जोधपुर राजस्थान से आया है. हेलीकॉप्टर एक राउंड में साढ़े 3000 लीटर पानी एअरलिफ्ट कर ले जा रहे हैं. हेलीकॉप्टर में फ्यूल भरने के लिए टेंकर की व्यवस्था भी की गई  हैं. एडीएम सिटी सुनीता पंकज ने बताया कि एयरफोर्स की तरफ से हेलीकॉप्टरों में फ्यूल की दिक्कत ना हो उसके लिए अलग से फ्यूल फिल करने के लिए एक हेलीकॉप्टर भेजा है. इससे आग बुझाने के काम में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी.वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि जंगल में आग लगने के कारण जंगल क्षेत्र में लगे मधुमक्खी के छत्ते टूट गए हैं. ऐसे में लगातार पूरे क्षेत्र में मधुमक्खियां घूम रही हैं जिसके चलते जंगल क्षेत्र में आग बुझाने के कार्य में लगे वन कर्मी व ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मधुमक्खियां वन कर्मियों पर हमला कर रही हैं. 

10 किलोमीटर में फैली आग
सीसीएफ सरिस्का RN मीणा ने बताया की सरिस्का के पृथ्वीपुर इलाके में 27 मार्च को आग लगने की सूचना मिली थी. उसके बाद लगातार आग को बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन आग 8 से 10 किलोमीटर का एरिया में फैल चुकी है इसलिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर मंगाए गए हैं. इन हेलीकॉप्टरों की मदद से आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसके अलावा ढाई सौ से अधिक फॉरेस्ट कर्मी और ग्रामीण आग बुझाने में जुटे हुए हैं. सरिस्का में बाघीन  ST-17 और उसके शावकों  को सुरक्षित बचाया जा रहा हैं.

एडीएम सिटी सुनीता पंकज सिंह ने बताया कि सरिस्का प्रशासन के द्वारा सरिस्का में आग भड़कने के बाद हेलीकॉप्टर और सेना की मदद मांगी थी इसके बाद सेना के दो हेलीकॉप्टर मंगवाया गए हैं जो ऑपरेशन में लग गए हैं. इस दौरान आग में फंसे जानवरों को सुरक्षित बाहर निकालने का काम लगातार जारी है.

(अलवर से संतोष शर्मा की रिपोर्ट)