scorecardresearch

महंगाई की मार के बीच कम करना चाहते हैं पेट्रोल का खर्चा ? इन 5 टिप्स से जल्दी खाली नहीं होगी टंकी

पेट्रोल के बढ़ते दामों के बीच आप अपनी गाड़ी का माइलेज कैसे बढ़ा सकते हैं इसके लिए हम आपके लिए कई टिप्स लेकर आए हैं. इसके जरिए आपकी गाड़ी का माइलेज बढ़िया होगा और ज्यादा समय तक पेट्रोल चलेगा.

गाड़ी का माइलेज बढ़ाने के लिए पांच आसान टिप्स गाड़ी का माइलेज बढ़ाने के लिए पांच आसान टिप्स
हाइलाइट्स
  • माइलेज बढ़ाने के लिए कम दूरी की ड्राइव से बचें

  • जरूरत न होने पर एसी का इस्तेमाल न करें

आपकी गाड़ी में कितना पेट्रोल खर्च हो रहा है इसका सीधा कनेक्शन आपकी गाड़ी के माइलेज से होता है. आपकी गाड़ी का जीतना बढ़िया माइलेज होगा आपका पेट्रोल भी उतना ही कम खर्च होगा. पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच गाड़ियों को चलाना और मेंटेन करना काफी महंगा सौदा साबित हो रहा है. इसी को लेकर आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं और कैसे ज्यादा पेट्रोल के खर्च से खुद को बचा सकते हैं. 

दरअसल, बीते कुछ दिनों में पेट्रोल के दाम आसमान रहे हैं. राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 105.41 और डिजल की कीमत 96.47 रुपये है. ऐसे में आपका पेट्रोल का खर्चा कम करने के लिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं. 

टायर प्रेशर

आपकी कार का टायर प्रेशर काफी हद तक आपकी कार के माइलेज पर असर डालता है. इसलिए समय-समय पर आप अपनी गाड़ी के टायर प्रेशर की जांच कराते रहें. खासकर जब लंबी ड्राइव पर जा रहे हों. साथ ही अपने टायर की ग्रिप पर भी नजर रखें. अगर टायर घिस गया हो तो उसे तुरंत बदल दें. हफ्ते में दो बार सुबह के वक्त टायर प्रेशर जरूर चेक कराएं.

कम दूरी की ड्राइव से बचें

अक्सर कम दूरी की ड्राइव में गाड़ी की माइलेज कम हो जाती है. बार-बार इंजन स्टार्ट और बंद करने की वजह से कार अच्छा माइलेज नहीं देती. इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि गाड़ी चलाते समय आप अपनी गाड़ी के शाशे बंद रखें और कभी भी रफ ड्राइव न करें क्लच, गियर, ब्रेक और एक्सिलेरेटर का इस्तेमाल नाप-तौल कर करें.

जरूरत न होने पर एसी बंद करें

ज्यादातर लोगों को इसका एहसास नहीं होता, लेकिन आपके एयर कंडीशनर का उपयोग करने से काफी ज्यादा पेट्रोल खर्च हो सकता है. इसके बजाय आप फेन का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

गाड़ी में ज्यादा सामान भरकर न ले जाएं

बेहतर माइलेज के लिए कोशिश करें कि जब भी आप ड्राइव कर रहे हो, आपकी गाड़ी में बेवजह का वजन ना रहे. गाड़ी में सिर्फ जरूरत के सामान ही रखें. गाड़ी जितनी हल्की होगी माइलेज उतना ही बेहतर मिलेगा.

जरूरत न होने पर गाड़ी को बंद कर दें

अस्कर हमने देखा है कि लोग किसी के इंतजार में या ट्रैफिक सिग्नल या जाम में फंसे होने पर देर तक गाड़ी को खुले रहने देते हैं. कई कार ड्राइवर गाड़ी का इंजन बंद नहीं करते हैं, ऐसे में आपका पेट्रोल ज्यादा खर्च होता है. अगर आपको ट्रैफिक में एक मिनट से ज्यादा रुकना पड़े तो अपनी कार का इंजन बंद कर दें. 

ये भी पढ़ें: