scorecardresearch

Emergency at Cochin Airport: विमान में आई गड़बड़ी तो एयरपोर्ट पर लगाई गई इमरजेंसी, जानिए पूरा मामला

कोचीन एयरपोर्ट पर कोई डायवर्जन या रनवे ब्लॉक नहीं थे और आपातकाल हटने के बाद हवाई अड्डे के संचालन को सामान्य घोषित कर दिया गया था.

Cochin International Airport (Image: PTI) Cochin International Airport (Image: PTI)
हाइलाइट्स
  • विमान में आई हाइड्रोलिक खराबी के कारण हुई परेशानी

  • विमान की सुरक्षित कराई गई लैंडिंग

कोचीन हवाईअड्डे पर सोमवार को एक विमान में हाइड्रोलिक खराबी के कारण पूर्ण आपात स्थिति घोषित कर दी गई. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक,  शारजाह से कोच्चि जा रही फ्लाइट IX 412 में हाइड्रोलिक खराबी आ गई. विमान में सवार सभी 183 यात्री और चालक दल के छह सदस्य सुरक्षित हैं. 

कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (CIAL) के एक बयान में कहा गया है कि शारजाह से कोचीन जा रही फ्लाइट IX 412 में संदिग्ध कारणों के कारण हाइड्रोलिक फेलियर हो गया. इसके कारण, कोचीन हवाई अड्डे पर रात 8.04 बजे फुल इमरजेंसी घोषित कर दी गई. यह विमान रात 8.26 बजे सुरक्षित उतरा. 

नहीं किए गए रनवे ब्लॉक 
CIAL ने कहा कि किसी भी रनवे को ब्लॉक नहीं किया गया और न ही फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया. एयर इंडिया एक्सप्रेस ने पीटीआई समाचार एजेंसी को बताया कि निर्धारित आगमन समय (रात 8.34 बजे) पर यह एक सामान्य लैंडिंग थी और पायलट द्वारा एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को कोई अत्यावश्यकता या आपातकालीन कॉल नहीं किया गया था. 

बताया जा रहा है कि शारजाह-कोचीन मार्ग पर आपात लैंडिंग नहीं हुई. दरअसल, पायलट ने हाइड्रोलिक प्रेशर सिस्टम में उतार-चढ़ाव देखा और एहतियात के तौर पर एटीसी को सूचित किया. हालांकि, इमरजेंसी की घोषणा के बाद सभी विभाग एक्टिव हो गए और विमान को सुरक्षित लैंड कराया गया. 

पहले भी हुई हैं ऐसी घटनाएं
इससे पहले रविवार को कोलकाता के लिए उड़ान भरने के तुरंत बाद एयर एशिया के एक विमान की लखनऊ हवाईअड्डे पर आपात लैंडिंग की गई. दरअसल, विमान के एक पक्षी से टकराने के बाद विमान लखनऊ हवाईअड्डे पर लौट आया.

कोलकाता ऑपरेशन के लिए एयर आइसा के एक एयरबस विमान को लगभग 170 यात्रियों के साथ तैनात किया गया था, जो सभी सुरक्षित हैं. फ्लाइट  i5-319, लखनऊ से कोलकाता के लिए संचालित होने वाली थी, टेक-ऑफ रोल के दौरान एक पक्षी विमान से टकरा गया. जिस कारण विमान को एक बार फिर एयरपोर्ट पर उतारकर जांच की गई.