scorecardresearch

G20 Summit: इस समय आपको दिल्ली के अंडरपास, फ्लाईओवर पर कई सारी पेटिंग्स दिखी होंगी...जानिए किसने अपनी स्ट्रीट आर्ट के जरिए पूरी दिल्ली को बनाया खूबसूरत

राजधानी दिल्ली G20 समिट के लिए पूरी तरह से तैयार है. दिल्ली को नया रंगरूप देकर दुल्हन की तरह सजाया गया है. इस दौरान 20 से ज्यादा देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि राजधानी में होंगे.

G20 Street art G20 Street art

राजधानी दिल्ली G20 सम्मेलन के लिए पूरी तरीके से तैयार है. सड़कों को मधुबनी,सनातन धर्म देश संस्कृति को पेंटिंग के जरिए सजाया गया है. इन पेंटिंग को दिल्ली स्ट्रीट आर्ट द्वारा सजाया गया है. दिल्ली स्ट्रीट आर्ट के फाउंडर योगेश सैनी ने खास बातचीत में बताया की कब से दिल्ली को सजाने का काम कर रहे हैं. आज पूरी दिल्ली को उन्होंने अपनी आर्ट के जरिए सजाया है. रात दिन एक करके दिल्ली के अंडरपास, फ्लाईओवर  को पेंटिंग के जरिए सजाया है.

कहा से आया प्लान 
अमेरिका में एक दशक से अधिक समय तक काम करने वाले इंजीनियर ने 2013 में लोधी गार्डन में कूड़ेदानों के सौंदर्यीकरण के साथ एक स्ट्रीट आर्टिस्ट के रूप में अपनी यात्रा शुरू की थी. यागेश सैनी ने बताया की उनका काम सुबह 8:00 बजे शुरू हो जाता है लेकिन दिल्ली के कई व्यस्त चौराहे अंडरपास ऐसे हैं जहां पर उनको अपनी स्ट्रीट आर्ट या तो देर रात को करनी पड़ी या फिर सुबह-सुबह 6:00 बजे. योगेश ने बताया कि उनकी पेंटिंग्स पहले से तैयार होती है उसके बाद उनको जमीनी स्तर पर उतर जाता है. फ्लावर के पिलर्स को सजाने में उनका तीन से चार दिन का वक्त लगा क्योंकि वो सड़क जो एम्स और साउथ एक्स को जोड़ती है वहां पर हर समय ट्रैफिक रहता है.

60 साल के योगेश सैनी दो दशक तक विदेश में रहे और फॉर्च्यून 500 कंपनियों के साथ काम किया और साथ ही अमेरिका और भारत में स्टार्टअप भी लॉन्च किए. बतौर इंजीनियर अमेरिका में दशकों समय बिताने के बाद सैनी भारत लौट आए. दिल्ली से ताल्लुक रखने वाले योगेश ने अमेरिका में एमबीए की डिग्री भी हासिल की है. 

काम के दौरान हो गया था हादसा
हाल ही में, साउथ एक्सटेंशन फ्लाईओवर पर काम करते समय, उन्होंने बताया कि कैसे दो कलाकार एक क्रेन पर काम कर रहे थे, जिसे रात में एक ट्रक ने टक्कर मार दी थी. सैनी कहते हैं, "सौभाग्य से, वे सुरक्षा बेल्ट पहने हुए थे और गिरे नहीं, लेकिन चोटें आईं." योगेश सैनी ने बताया कि इस स्ट्रीट आर्ट के जरिए वह देश के हर व्यक्ति को जोड़ना चाहते हैं. उन्होंने अपनी एक कहानी हमसे साझा करते हुए बताया कि एक वक्त था जब वह दिल्ली के रघुवीर नगर में क्लस्टर एरिया की दीवारों को सजाते थे. उस दौरान उन्होंने वहां के बच्चों और वहां रहने वाले लोगों को स्ट्रीट आर्ट में शामिल किया था. सैनी ने बताया कि कैसे कुछ हफ्ते पहले डीएसए ने अक्टूबर-नवंबर 2022 में मूलचंद फ्लाईओवर पर जी20 के लिए किए गए शुरुआती कार्यों में से एक को सफेद कर दिया था. वह कहते हैं, ''वे पीडब्ल्यूडी की अनुमति से बनाए गए थे और हमें अभी तक नहीं पता कि उन्हें क्यों मिटा दिया गया.'

(सुशांत मेहरा की रिपोर्ट)