scorecardresearch

Bharat Gaurav Yatra: आज से शुरू हो रही है गर्वी गुजरात ट्रेन, जानिए इसमें क्या होंगी सुविधाएं

भारत की सांस्कृतिक विरासत से दुनिया को रूबरू करवाने के लिए भारतीय रेलवे ने भारत गौरव यात्रा ट्रेन की शुरुआत की है. भारत के टूरिज्म को बढ़ावा देने की दिशा में एक नए युग की शुरुआत हो चुकी है. सरकार के एक भारत श्रेष्ठ भारत की तर्ज पर डिजाइन किए गए ट्रेन में सवार होने के लिए पर्यटक बेहद उत्साहित हैं. दिल्ली से 8 दिनों यात्रा पर गुजरात के लिए भारत गौरव यात्रा ट्रेन की शुरुआत होने वाली है.

आज से शुरू हो रही है गर्वी गुजरात ट्रेन आज से शुरू हो रही है गर्वी गुजरात ट्रेन
हाइलाइट्स
  • एसी रूम के साथ 5 स्टार जायके का भी मिलेगा आनंद

  • दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से होगा यात्रा का शुभारंभ

गुजरात की लोक संस्कृति और कला का अनुभव कराने के साथ गुजरात की आध्यात्मिक विरासत और ऐतिहासिक धरोहर का दर्शन कराने,  गुजरात के धार्मिक वैभव से रुबरु कराने के लिए भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन तैयार है. श्री जगन्नाथ यात्रा, ज्योतिर्लिंग भक्ति यात्रा, नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी, श्री रामायण यात्रा, गुरु कृपा यात्रा के बाद बारी गर्वी गुजरात यात्रा की है.

एसी रूम के साथ 5 स्टार जायके का भी मिलेगा आनंद
इस यात्रा के दौरान डीलक्स AC रूम के अहसास और 5 स्टार जायके के साथ गुजरात को करीब से देखने का सुनहरा मौका मिल रहा है. सरकार की 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की तर्ज पर इस ट्रेन को डिजाइन किया गया है, इसका मकसद घरेलू पर्यटन से लोगों को जोड़ना है, जिसमें बैठने वाले पर्यटक गुजरात यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हैं.

दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से होगा यात्रा का शुभारंभ
गर्वी गुजरात यात्रा का शुभारंभ दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से होगा, आठ दिनों की यात्रा पर रवाना होने वाली ट्रेन में पर्यटकों की सुविधा का पूरा खलाय रखा गया है. टूरिस्ट ट्रेन में 4 फर्स्ट एसी कोच, 2 सेकंड एसी कोच, बेहद खूबसूरती से सजाई गई पैंट्री कार और दो रेस्त्रां शामिल हैं, जिसमें 156 पर्यटक सवार हो सकते हैं.

केवडिया होगा पहला पड़ाव
गर्वी गुजरात रेल यात्रा के इस पैकेज का पहला पड़ाव केवडिया में रखा गया है. जहां स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आकर्षण का केन्द्र होगी, पूरी ट्रेन आठ दिनों की यात्रा के दौरान लगभग 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. ऐतिहासिक धरोहरों को देखने की कड़ी में चंपानेर पुरातात्विक पार्क जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है. अधलेज की बावड़ी, अहमदाबाद के अक्षरधाम मंदिर, साबरमती आश्रम, मोढेरा सूर्य मंदिर और यूनेस्को स्थल पाटन स्थित रानी की वाओ के दर्शन इस टूर की विरासत के प्रमुख खजाने हैं. इसके अलावा, सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारकाधीश मंदिर और बेट द्वारका  आठ दिनों की इस यात्रा में शामिल रहने वाले धार्मिक स्थल हैं.

पर्यटकों की सुविधा का रखा जाएगा पूरा ध्यान
पर्यटक इस टूरिस्ट ट्रेन में गुरुग्राम, रेवाड़ी, रींगस, फुलेरा और अजमेर रेलवे स्टेशन पर भी चढ़ सकते हैं.  IRCTC ने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भुगतान के बेहतर विकल्प बनाए हैं, इसके साथ ही इंफोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, सिक्योरिटी गार्ड सर्विस की भी सुविधा दी गई है, जिससे पर्यटकों की यात्रा सुरक्षित रहे.

(दिल्ली से अशोक सिंघल की रिपोर्ट)