scorecardresearch

Pollution Under Control Certificate: अपने वाहन के लिए पहले ही ले लें PUC सर्टिफिकेट... नहीं तो हो सकता है चालान, जानें कैसे बनवाएं 

ये पीयूसी सर्टिफिकेट इस बात का प्रमाण है कि आपके वाहन से जो एमिशन हो रहा है वो तय सीमा के अंदर है. आप किसी भी अधिकृत पीयूसी टेस्टिंग सेंटर से सर्टिफिकेट ले सकते हैं.

Pollution Under Control Certificate Pollution Under Control Certificate
हाइलाइट्स
  • पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट है जरूरी 

  • पीयूसी सर्टिफिकेट ऑफलाइन ले सकते हैं

अगर आपकी भी कार का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट खत्म हो गया है तो आपके लिए ये परेशानी का सबब हो सकता है. दरअसल, राजधानी में बढ़ रहे प्रदूषण के बीच, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस लगातार प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र के बिना वाले वाहन का चालान जारी कर रही है. प्रदूषण कम करने की दिशा में कुछ दिन पहले प्रदूषण नियंत्रण योजना का चरण IV जिसे ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) कहा जाता है, भी लागू किया गया था. लेकिन सोमवार को उसमें ढील दे दी गई है. 

राजधानी में किया गया था GRAP लागू 

बता दें, GRAP को चार चरणों में बांटा जाता है-: चरण I - 'खराब' (AQI 201-300); स्टेज II - 'बहुत खराब' (AQI 301-400); स्टेज III - 'गंभीर' (AQI 401-450); और स्टेज IV - 'गंभीर प्लस' (AQI>450). इसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में पुराने डीजल या पेट्रोल वाहनों और गैर-जरूरी सामग्री ले जाने वाले ट्रकों को चलाने पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत 20,000 रुपये का चालान लगता है.

पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट है जरूरी 

गौरतलब है कि भारत में सभी वाहनों के लिए वैध पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट होना जरूरी है. ये पीयूसी सर्टिफिकेट इस बात का प्रमाण है कि आपके वाहन से जो एमिशन हो रहा है वो तय सीमा के अंदर है. आप किसी भी अधिकृत पीयूसी टेस्टिंग सेंटर से सर्टिफिकेट ले सकते हैं. हालांकि पीयूसी सर्टिफिकेट मुख्य रूप से ऑफलाइन लिया जाता है, क्योंकि इसके लिए आपको टेस्टिंग के लिए अपने वाहन को ले जाना पड़ता है. फिर भी आप एमिशन के परीक्षण के बाद सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

ऑनलाइन ऐसे करें सर्टिफिकेट डाउनलोड?

पीयूसी सेंटर पर अपने वाहन का परीक्षण कराने और फीस देने के बाद, वैध प्रमाणपत्र या तो केंद्र से ही मिल सकता है या वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. अगर आपने इसे खो दिया है, तो भी डरने की जरूरत नहीं है आप आसानी से ये सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. 

-इसके लिए सबसे पहले परिवहन सेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर वाहन पोर्टल पर जाएं और फिर "पीयूसी सर्टिफिकेट" टैब पर क्लिक करें. अब अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर दर्ज करें. 

-खुलने वाले अगले पेज पर, "गेट पीयूसी डिटेल" पर क्लिक करें. अगर आपके पास वैध पीयूसी सर्टिफिकेट है, तो आप इसे इस पेज से डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आपके पास वैध पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं है, तो आपको इसके लिए पीयूसी टेस्टिंग सेंटर पर जाना होगा. 

पीयूसी सर्टिफिकेट ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें

वाहन प्रदूषण प्रमाणपत्र ऑफलाइन लेने के लिए ये प्रोसेस फॉलो करें- 

-अपने वाहन (दोपहिया/चार पहिया वाहन) को पास के एमिशन टेस्टिंग सेंटर पर ले जाएं. 

-टेस्टिंग सेंटर ऑपरेटर टेस्टिंग डिवाइस को वाहन के एग्जॉस्ट पाइप के अंदर रखकर एग्जॉस्ट एमिशन को चेक करेगा.

-ऑपरेटर एमिशन रीडिंग के साथ पीयूसी सर्टिफिकेट तैयार करेगा. 

-अब आप फीस भरें और अपना सर्टिफिकेट प्राप्त करें.