scorecardresearch

Google Doodle on Republic Day: आज गणतंत्र दिवस के मौके पर गूगल ने शेयर किया डूडल, भारत की छवि को दर्शाया

आज का Google Doodle गेस्ट-आर्टिस्ट पार्थ कोथेकर ने बनाया है, जो अपने डिजिटल इल्सट्रेशन्स के लिए मशहूर है.

Google Doodle (Screengrab) Google Doodle (Screengrab)

आज हर तरफ गणतंत्र दिवस की धूम है. इस मौके पर गूगल ने भी एक प्यारा सा डूडल शेयर किया है. इ, गूगल डूडल को अहमदाबाद, गुजरात स्थित गेस्ट-आर्टिस्ट पार्थ कोथेकर ने बनाया है. इस दिन 1950 में, भारत ने संविधान को अपनाने के साथ खुद को एक संप्रभु, लोकतांत्रिक और गणतंत्र राज्य घोषित किया. 

आज की डूडल कलाकृति पेपर कट आर्ट से तैयार की गई है. गणतंत्र दिवस परेड के कई तत्वों को राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, सीआरएफपी मार्चिंग दल और मोटरसाइकिल सवारों सहित कलाकृति में दर्शाया गया ह.

डूडल में दिखाई भारत की छवि 
गूगल डूडल का एक महत्वपूर्ण तत्व है राष्ट्रपति भवन और इसमें परेड पर रक्षा कर्मियों द्वारा बनाए गए शानदार बाइक पिरामिड का चित्रण भी है. चित्र में दिखाई देने वाले कुछ घुड़सवार हमें 61 कैवेलरी रेजिमेंट की याद दिलाते हैं, जो वर्तमान में दुनिया में एकमात्र सक्रिय हॉर्स कैवेलरी यूनिट है.

इसके अलावा, डूडल में सीआरपीएफ की मार्चिंग टुकड़ी, इंडिया गेट, भारत का राष्ट्रीय पक्षी- मोर आदि जैसे अन्य तत्व भी शामिल हैं. हर साल की तरह, Google Doodle ने भारत के गणतंत्र दिवस को भारत की संस्कृति और परंपरा को दर्शाने वाले चित्रण के साथ मनाया. साथ ही, इस तरह का चित्रण दुनिया को अंग्रेजों से आजादी हासिल करने और अपना संविधान बनाने के लिए भारत के संघर्ष के बारे में याद दिलाता है.