scorecardresearch

Women's Day Special: कचरा प्रबंधन से लेकर पानी की रिसायक्लिंग तक, अपने कामों से महिला सरपंच ने रोशन किया गांव का नाम

Women's Day Special: पंजाब की एक महिला सरपंच को राष्ट्रपति ने पुरस्कार से सम्मानित किया है. इस महिला सरपंच ने अपने काम से पूरे गांव का नाम रोशन किया है.

Woman sarpanch got award Woman sarpanch got award
हाइलाइट्स
  • महिला सरपंच को मिला पुरस्कार

  • गांव ने किया फूलमालाओं से स्वागत

गुरदासपुर के परोशाह गांव की महिला सरपंच को राष्ट्रपति द्वारा 4 मार्च को दिल्ली में स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान 2023 से सम्मानित किया गया. जब महिला सरपंच, हरजिंदर कौर पुरस्कार के साथ दिल्ली से अपने गांव लौटी. इस मौके पर पूरे गांव ने हरजिंदर कौर और उनकी पंचायत का फूलमालाओं से स्वागत किया और खुले दिल से जश्न मनाया.

आपको बता दें कि हरजिंदर कौर थापर तकनीक से गांव के गंदे पानी की सफाई कर रही है और इसे सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. गांव में कचरे का प्रबंधन भी सही तरीके से किया जा रहा है. इन कार्यों को देखते हुए हरजिंदर को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 

गांव को आगे बढ़ाने की कोशिश 
गांव लौटने पर सरपंच हरजिंदर कौर ने कहा कि उन्होंने और उनकी पंचायत ने गांव में काम कराने के लिए बहुत मेहनत की है. उन्हें भगवान का आशीर्वाद मिला है. इससे उनका हौसला बढ़ा है और वह अब अपनी पंचायत टीम के साथ मिलकर गांव के लिए और काम करेंगी. 

साथ ही, पंचायत की महिला सदस्य जोगिंदर कौर ने कहा कि उन्हें खुशी है कि केंद्र सरकार ने उनके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की है और हमारी टीम को सम्मानित किया है. ग्रामीण सुखराज सिंह ने कहा कि हमारे ग्राम पंचायत में महिला सरपंच समेत चार महिला सदस्य हैं और उन्हें अपने गांव की इन महिलाओं पर गर्व है क्योंकि इन महिलाओं ने अपने काम से सबका सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है. 

उन्होंने कहा कि इन महिलाओं ने साबित कर दिया कि महिलाएं परिवार को ही नहीं पूरे गांव को संवार सकती हैं. 

(बिशंबर बिट्टु की रिपोर्ट)