scorecardresearch

15 अगस्त के जश्न के लिए BMC की भव्य तैयारी, Har Ghar Tiranga अभियान के तहत मुंबई में बांटे जाएंगे 50 लाख झंडे

केंद्र की 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत मुंबई में बीएमसी 50 लाख तिरंगे का वितरण करने जा रही है. पुरे मुंबई में आज़ादी का जश्न मनाया जाएगा और अमृत महोत्सव के तहत भव्य कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा.

Har Ghar Tiranga campaign Har Ghar Tiranga campaign
हाइलाइट्स
  • 13 से 15 अगस्त तक चलाया जाएगा'हर घर तिरंगा' अभियान 

  • मरीन ड्राइव पर लेजर शो करने का लिया गया है फैसला

भारत को आज़ाद हुए पूरे 75 साल पूरे होने वाले हैं. ऐसे में पूरे देश में आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. आज़ादी के इस जश्न को लोग अपने अपने तरीक़े से मनाने की तैयारी में हैं. देश के हर राज्य और जिले में इस दिन के लिए लोगों उत्साह देखा जा रहा है. आज़ादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर मुंबई में भी इस दिन के लिए तैयारियां जोरों शोरों से की जा रही है. केंद्र की 'हर घर तिरंगा' पहल के तहत लोगों को अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए नगर निकाय प्रोत्साहित करेगी और जागरूकता कार्यक्रम चलाएगी. 

क्या है 'हर घर तिरंगा' अभियान 

केंद्र की मोदी सरकार 'आजादी के अमृत महोत्सव' कार्यक्रम के तहत 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाने जा रही है. इस अभियान को 13 से 15 अगस्त तक चलाया जाएगा. सरकार की योजना के अनुसार 13 से 15 अगस्त के बीच तकरीबन 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराया जाएगा. पीएम मोदी ने देशवासियों से हर घर पर तिरंगा फहराने का आग्रह किया है. केंद्र सरकार के अनुसार झंडे तीन साइज में और अलग अलग कीमत में उपलब्ध होंगे. इसकी कीमत 9 रुपए, 18 रुपए और 25 रुपए तय की गई है. इसके लिए ध्वज संहिता में बदलाव किया गया है और बदलाव के बाद अब शाम के बाद तिरंगा उतारने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दिन और रात दोनों समय तिरंगा फहराया जा सकता है.

मुंबई 50 लाख तिरंगे का किया जाना है वितरण

हर घर तिरंगा अभियान के तहत मुंबई में भी हर घर हर जगह पर तिरंगा फहराकर कर आजादी का भव्य जश्न  मनाया जाएगा. मुंबई में 13 से लेकर 15 अगस्त तक मरीन ड्राइव पर तिरंगे को लेकर अलग अलग कार्यक्रम भी बीएमसी द्वारा किए जाएंगे. पहल के तहत शहर के निवासियों और संस्थानों को 50 लाख राष्ट्रीय ध्वज वितरित करने का फैसला लिया गया है. बता दें कि बीएमसी ने 13 से 15 अगस्त तक मरीन ड्राइव पर लेजर शो करने का भी फैसला किया है.