scorecardresearch

रानी लक्ष्मीबाई से लेकर लाल किला तक... Delhi University की सड़कों पर दिखेगी इतिहास की झलक

दिल्ली यूनिवर्सिटी के अलग-अलग कोर्स के छात्रों ने इस वॉल पेंटिंग बनाने में भाग लिया. यह सभी छात्र अलग-अलग राज्यों से आते हैं, इसीलिए दिल्ली के इतिहास के साथ-साथ अलग-अलग राज्यों की पहचान की झलक भी इन पेंटिंग्स में देखने को मिल रही है.

wall paintings in Delhi University wall paintings in Delhi University

दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने 50 से ज्यादा दीवारों पर वॉल पेंटिंग के जरिए दिल्ली के इतिहास को एक अलग नजरिए से दिखाने और समझाने की कोशिश की है. दिल्ली का वो इतिहास जो लोगों की जुबान पर बहुत ज्यादा नहीं आता, मगर वह दिल्ली की एक अटूट पहचान है.

वॉल पेंटिंग के जरिए समझिए इतिहास-
दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने पांडवों से लेकर जयप्रकाश नारायण के छात्र आंदोलन तक का इतिहास यूनिवर्सिटी के दीवारों पर उतार दिया है. इसका मकसद है कि आने वाली पीढ़ी अपने इतिहास को समझ सके, याद रख सके और उसपर गर्व कर सके. रानी लक्ष्मीबाई की वीर गाथाएं इन वॉल पेंटिंग्स में झलक रही हैं. अलग-अलग स्वतंत्रता सेनानियों की कहानियां अलग-अलग रंग बयां हो रही हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय की सड़कों पर इतिहास की झलक

5 दिन में 50 दिवारों पर बनाई पेंटिंग-
मेरी दिल्ली थीम पर 107 स्टूडेंट्स ने 5 दिन में 50 दीवारों पर यह अलग-अलग पेंटिंग बनाई है, जिसमें पांडव गेट बनाया गया है. दिल्ली में हुए आंदोलन की झलक इन पेंटिंग्स में देखने को मिल रही है. जेपी के स्टूडेंट मूवमेंट की झलक भी वॉल पेंटिंग में दिख रही है.

दिल्ली विश्वविद्यालय की सड़कों पर इतिहास की झलक

इतिहास के साथ वर्तमान की भी झलक-
दिल्ली के इतिहास के साथ-साथ वर्तमान की झलक भी इन वॉल पेंटिंग्स में देखने को मिल रही है. दिल्ली मेट्रो से लेकर दिल्ली को रफ्तार देने वाली डीटीसी बस दिल्ली के फेमस ई-रिक्शा, झंडेवालान के हनुमान जी, जामा मस्जिद, लाल किला, इंडिया गेट, लोटस टेंपल ऐतिहासिक इमारतों को बहुत खूबसूरती से दिखाया गया है. एबीवीपी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर दिल्ली यूनिवर्सिटी के अलग-अलग कोर्स के छात्रों ने इस वॉल पेंटिंग बनाने में भाग लिया.

ये भी पढ़ें: