scorecardresearch

'Omicron' वेरिएंट के बीच यात्रा करना बन रहा मुसीबत, जानें भारत में इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर RT-PCR कराना कितना महंगा

हवाई अड्डे के अधिकारियों के अनुसार, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Airport)पर दो आरटी-पीसीआर परीक्षण (RT-PCR Test) के विकल्प हैं. पहले परीक्षण के लिए 500 रुपये का भुगतान करना है और दूसरे के लिए 3,500 रुपये का.

इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर RT-PCR के रेट. इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर RT-PCR के रेट.
हाइलाइट्स
  • जानें इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर RT-PCR के रेट

  • एयरपोर्ट पर हो रहे दो तरह से टेस्ट

ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) के खतरे को देखते हुए देश भर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों (International Airports)में केंद्र के संशोधित कोविड दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है. ज्यादा जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों का अनिवार्य आरटी-पीसीआर परीक्षण (RT-PCR Test) किया जा रहा है. इस गाइडलाइन में पूरी तरह से टीकाकरण होना भी अनिवार्य है. 

इन नियमों के बीच, आरटी-पीसीआर परीक्षण की दरें, लंबी कतारें, भीड़ और संभावित देरी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए प्रमुख चिंताएं बन रही हैं. कुछ हवाईअड्डों पर तेजी से परीक्षण के लिए 3,000 रुपये से अधिक शुल्क लिया जाता जा रहा है.

भारत में सभी एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट के रेट इस प्रकार हैं:

मुंबई

अदानी एयरपोर्ट्स (Adani Airports)द्वारा संचालित मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने रैपिड पीसीआर टेस्ट की दर को 4,500 रुपये की पहले की दर से घटाकर 3,900 रुपये कर दिया था. 
छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक बयान में कहा गया है कि एक सामान्य आरटी-पीसीआर परीक्षण की कीमत 600 रुपये है. 

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर बताया कि मुंबई एयरपोर्ट पर रैपिड आरटी-पीसीआर टेस्ट की दरें बहुत अधिक हैं. 

दिल्ली

हवाई अड्डे के अधिकारियों के अनुसार, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो परीक्षण का विकल्प हैं. पहले परीक्षण के लिए 500 रुपये का भुगतान करना है. इस टेस्ट की रिपोर्ट में लगभग छह से आठ घंटे लगते हैं. 

वहीं, दूसरा रैपिड पीसीआर टेस्ट के लिए 3,500 रुपये का भुगतान करना होगा और लगभग 60 से 90 मिनट में रिपोर्ट आपको मिल जाएगी. 

चेन्नई

चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे ने मंगलवार को अपनी आरटी-पीसीआर दरों में कटौती की. यह अब रैपिड पीसीआर परीक्षण के लिए 2,900 रुपये चार्ज कर रहा है, जो पहले के 3,400 रुपये था. एक सामान्य आरटी-पीसीआर की दर भी 700 रुपये से घटाकर 600 रुपये कर दी गई हैं. 

कोलकाता

कोलकाता अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा की बात करें तो यहां सामान्य आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए 700 रुपये और तेजी से पीसीआर परीक्षण के लिए 3,600 रुपये देने पड़ रहे हैं. दोनों परीक्षणों के परिणामों के लिए समय क्रमशः छह घंटे और एक घंटा है. 

बेंगलुरु

कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को हवाईअड्डों पर कोविड जांच के लिए कीमतों की सीमा तय कर दी. बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर, जबकि पारंपरिक आरटी-पीसीआर परीक्षण, जिसमें सबसे अधिक समय लगता है (परिणाम प्राप्त करने में लगभग पांच घंटे) की कीमत 500 रुपये है. वहीं, जल्दी रिपोर्ट के लिए 2750 रुपये देने होंगे. 

हैदराबाद

जीएमआर हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक आरटी-पीसीआर परीक्षण की कीमत 750 रुपये है और एक रैपिड पीसीआर परीक्षण की कीमत 3,900 रुपये है. हवाईअड्डे के पास परीक्षण बुक करने और संचालित करने के लिए एक नामित प्रयोगशाला, मैपमाईजेनोम है. 

वहीं, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया(AAI) ने सभी क्षेत्रीय प्रमुखों को लिखा है कि हवाई अड्डों पर आरटी-पीसीआर और रैपिड आरटी-पीसीआर परीक्षणों के लिए राजस्व हिस्सेदारी प्रतिशत वापस ले लिया जाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: