scorecardresearch

अगर करेंगे कोविड नियमों का पालन तो दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन: केजरीवाल

मुख्यमंत्री ने लोगों से जल्द से जल्द टीका लगवाने का भी आग्रह किया. इसके साथ केजरीवाल ने ये साफ कर दिया कि अगले महीने होने वाले उत्तराखंड चुनाव के लिए प्रचार करते समय एक कोविड संक्रमण के बाद वह ठीक हो गए थे. उन्होंने कहा, "मैं कोरोना से ठीक होने के बाद आपकी सेवा में वापस आ गया हूं," उन्होंने कहा कि दो दिन के बुखार के बाद उन्होंने घर पर आराम कर लिया था.

अगर करेंगे कोविड नियमों का पालन तो दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन: केजरीवाल अगर करेंगे कोविड नियमों का पालन तो दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन: केजरीवाल
हाइलाइट्स
  • केजरीवाल ने की टीका लगवाने की अपील

  • बढ़ रहे हैं कोरोना के आंकड़े

  • ओमिक्रॉन को हल्के में ना लें

अगर आप दिल्ली के निवासी हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि, "अगर लोग प्रोटोकॉल का पालन करते हैं तो दिल्ली में कोई कोविड लॉकडाउन नहीं होगा - सार्वजनिक रूप से फेस मास्क पहनें और सामाजिक दूरी बनाए रखें." राजधानी में पिछले कुछ समय में कोरोना के नए मामलों में भयावह उछाल आया है. मुख्यमंत्री का कहना है कि, "घबराने की जरूरत नहीं है ... जिम्मेदार बनें. हम अभी लॉकडाउन लागू नहीं करना चाहते हैं...हम प्रतिबंधों को यथासंभव सीमित रखना चाहते हैं, ताकि आम आदमी प्रभावित न हो. कल डीडीएमए की बैठक है, और हम फिर से स्थिति की समीक्षा करेंगे."

केजरीवाल ने की टीका लगवाने की अपील
मुख्यमंत्री ने लोगों से जल्द से जल्द टीका लगवाने का भी आग्रह किया. इसके साथ केजरीवाल ने ये साफ कर दिया कि अगले महीने होने वाले उत्तराखंड चुनाव के लिए प्रचार करते समय एक कोविड संक्रमण के बाद वह ठीक हो गए थे. उन्होंने कहा, "मैं कोरोना से ठीक होने के बाद आपकी सेवा में वापस आ गया हूं," उन्होंने कहा कि दो दिन के बुखार के बाद उन्होंने घर पर आराम कर लिया था. दरअसल मुख्यमंत्री केजरीवाल की चिंताएं इसलिए बढ़ी हैं क्योंकि दिल्ली में रविवार को लगभग 22,000 कोविड मामलों की रिपोर्ट होने की उम्मीद है.

बढ़ रहे हैं कोरोना के आंकड़े
दिल्ली में शनिवार को कोरोना के नए मामलों में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी, और आंकड़ा 20,181 पर पहुंच गया था. अब कोरोना के आंकड़े दूसरी लहर के चरम के दौरान, 23 अप्रैल को सेट किए गए 26,169 के एकल-दिन के रिकॉर्ड के करीब पहुंच रहे हैं. संक्रमण की नई लहर आंशिक रूप से ओमिक्रॉन संस्करण से प्रेरित है, जो डेल्टा स्ट्रेन से अधिक संक्रामक है. वैसे तो इस वेरिएंट में हल्के लक्षण है, लेकिन डॉक्टरों की मानें तो इसे हल्के में ना लें.

ओमिक्रॉन को हल्के में ना लें
दिल्ली ने अब तक 513 ओमिक्रॉन कोविड मामले सामने आए हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि जो मामूली लक्षण सामने आए हैं, उन्हें रिपोर्ट किए जाने वाले मामलों की संख्या से दूर किया जा सकता है, जो स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे पर अत्यधिक दबाव डाल सकता है. इसके अलावा, इस लहर में दिल्ली में 300 से अधिक डॉक्टरों को कोविड पॉजिटिव पाया गया है. शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार ने अधिक मामलों को देखते हुए अस्पतालों में सामान्य और आईसीयू बेडों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है.