scorecardresearch

धनबाद में IIT और BIT के छात्रों का कमाल, इलेक्ट्रिक रथ पर सवार होंगे भगवान जगन्नाथ

आज से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का शुभारंभ हो रहा है. इस साल रथयात्रा की तैयारियां जोर-शोर से हुई हैं. पुरी के अलावा देश के अलग-अलग शहरों में धूमधाम से रथयात्रा मनाई जाती है. इस मौके को खास बनाने के लिए IIT और BIT धनबाद के छात्रों ने कुछ अनोखा किया है.

Jagannath Rathyatra Jagannath Rathyatra
हाइलाइट्स
  • आज से शुरू हो रही है जगन्नाथ यात्रा

  • IIT और BIT धनबाद के छात्रों ने बनाया अनोखा रथ

जगन्नाथ रथ यात्रा काफी धूम-धाम से देश के कई राज्यों में मनाई जाती है. पुरी के अलावा, अहमदाबाद, धनबाद जैसे शहरों में इस यात्रा को लेकर काफी पहले से तैयारी शुरू कर दी जाती है. श्रद्धालु अपने-अपने तरीके से भगवान को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. 

इसमें तरह-तरह के रथ बनाने का महत्व है. इस बार हम आपको बता रहे हैं धनबाद के अनोखे रथ के बारे में. इस साल धनबाद में रथ निर्माण में तकनीक का भी उपयोग किया गया है, ताकि भगवान जगन्नाथ की रथ को बिना किसी बाधा के शहर में घुमाया जा सके. 

बनाया इलेक्ट्रिक ऑटोमेटिक रथ
धनबाद के धैया में एक जुलाई को रथ यात्रा निकाली जाएगी. इसके लिए भगवान जिस रथ में सवार होंगे वह इलेक्ट्रिक ऑटोमेटिक रथ बनाया गया है. IIT और BIT के छात्रों के द्वारा तैयार की गई इस रथ की विशेषता है कि इसका ऊपरी गुंबज आवश्यकता के अनुसार नीचे या ऊपर हो सकता है.

रथ की इस खूबी के कारण बिजली की तार या पेड़ से रथ के टकराने की संभावना नहीं के बराबर है जिससे किसी एक्सीडेंट की संभावना नही हैं. BIT धनबाद के छात्र, आशीष ने बताया कि रथ यात्रा के दौरान आसपास के लोगों को क्षति ना पहुंचे, इसका खास ख्याल रथ निर्माण के दौरान रखा गया है.

(सिथुन मोदक की रिपोर्ट)