scorecardresearch

IIT Kanpur: आईआईटी कानपुर की मदद से तैयार हुआ यह अनोखा ड्रोन, समुद्र या बाढ़ में अब डूबने से नहीं जाएगी जान

IIT Kanpur Unique Drone: आईआईटी कानपुर की ओर से बनाए गए इस ड्रोन को एक डिब्बे में रखा जा सकता है. इस ड्रोन के सबसे नीचे थर्मल कैमरा लगा है. यह ड्रोन दो किलोमीटर ऊपर जाकर आसपास के पूरे पानी वाले क्षेत्र में यह पता लगा सकता है कि कौन इंसान और कहां डूब रहा है. 

Drone Drone
हाइलाइट्स
  • डूबने वाले को खुद खोज कर बचा लेगा ड्रोन 

  • दिन हो या रात काम करेगा यह ड्रोन 

अब बाढ़, नदी और समुद्र में डूबने से किसी की जान नहीं जाएगी. पलभर में पता लगाकर व्यक्ति को डूबने से बचा लिया जाएगा. ऐसा एक ड्रोन की मदद से संभव हो पाएगा. एथरोन एयरोस्पेस ने आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर इस अनोखे ड्रोन को बनाया है.  

रेस्क्यू टीम को नहीं होगी परेशानी
जब कभी कोई इंसान नदी, समुद्र में डूबने लगता है या फिर किसी जगह पर आई बाढ़ में फंस जाता है तो रेस्क्यू टीम को सबसे बड़ी मुश्किल उस डूबते व्यक्ति को खोजने में आती है. लेकिन अब आईआईटी कानपुर की मदद से ऐसा ड्रोन तैयार कर लिया गया है जो ना सिर्फ ढूंढ लेगा बल्कि जान भी बचा लेगा. 

ड्रोन के सबसे नीचे लगाया गया है थर्मल कैमरा 
इस ड्रोन को एक डिब्बे में रखा जा सकता है. नई तकनीक इस्तेमाल करते हुए इसमें लगने वाले पंख हेलीकॉप्टर से अलग पीछे की जगह ऊपर लगाए गए हैं. इस ड्रोन के सबसे नीचे थर्मल कैमरा लगा है. यह ड्रोन दो किलोमीटर ऊपर जाकर आस पास के पूरे पानी वाले क्षेत्र में यह पता लगा सकता है कि कौन इंसान और कहां डूब रहा है. पता लगते ही यह इंसान के ऊपर 10 मीटर तक आकर लाइफबॉय रिंग को फेंक देगा. ताकि इंसान डूबने से बच सके. 

सम्बंधित ख़बरें

रेस्क्यू टीम को भेज देगा लोकेशन
यह ड्रोन डूबते व्यक्ति का पता लगते ही की लोकेशन रेस्क्यू टीम को भेज देगा. इसके साथ ही वह तब तक डूबते व्यक्ति के पास मंडराता रहेगा, जब तक रेस्क्यू बोट नहीं आ जाती. बोट के आते ही यह उसको जगह तक लाने में मदद भी करेगा. यह ड्रोन दिन और रात दोनों में बराबर काम कर सकता है. इसकी खास बात यह है कि यह सारे काम खुद कर सकता है. इस ड्रोन का इस्तेमाल न सिर्फ पानी के जहाज बल्कि उन जगहों पर भी हो सकता है, जहां बाढ़ में लोग फंसे हुए हैं. 

(सिमर चावला की रिपोर्ट)