scorecardresearch

Orange alert in Delhi: दिल्ली में मौसम विभाग ने जारी किया छह दिन का ऑरेन्ज अलर्ट, एक बार फिर बढ़ेगी ठिठुरन

Weather Report: पिछले कुछ दिनों दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मौसम ठीक रहा. लोगों को शीतलहर और कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली. लेकिन इस सप्ताह एक बार फिर सर्द हवाएं ठिठुरन बढ़ाएंगी.

Cold wave alert in Delhi Cold wave alert in Delhi
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में जारी ऑरेन्ज अलर्ट 

  • तापमान में देखी गई गिरावट

सर्द हवाओं के कारण उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. आईएमडी के अनुसार, गुरुवार से पश्चिमी विक्षोभ से कुछ राहत मिलने तक मौसम और भी ठंडा होने वाला है.

राजस्थान के सीकर जिले के फतेहपुर में उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में सबसे कम न्यूनतम तापमान शून्य से 4.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. वहीं, पंजाब का फरीदकोट माइनस एक डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

दिल्ली में जारी ऑरेन्ज अलर्ट 
मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में सोमवार से छह दिनों का येलो अलर्ट जारी किया गया है. पहले तीन दिन शीतलहर और अगले तीन दिन घने कोहरे का. साथ ही, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में रविवार को शीतलहर से लेकर भीषण शीतलहर की स्थिति बनी रही. 

शीतलहर के चलते राष्ट्रीय राजधानी के जाफरपुर में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड पर 3.8 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 3 डिग्री सेल्सियस और रिज में 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

तापमान में देखी गई गिरावट
पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 4-7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम ब्यूरो ने कहा कि 17-18 जनवरी तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की और गिरावट आने की संभावना है और राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति बनने की संभावना है. 

16 से 18 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर ग्राउंड फ्रॉस्ट की भी संभावना बताई जा रही है.