scorecardresearch

Weather Update: गर्मी ने दिखाए तेवर, कई जगहों पर पारा पहुंचा 43 डिग्री, यूपी में हीटवेव की चेतावनी, जानें अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम का हाल

IMD Forecast: अभी पूरे देश में लोग गर्मी से परेशान हैं. यूपी, बिहार, राजस्थान आदि के कई क्षेत्रों में लू चल रही है. इसी बीच आईएमडी ने राहत भरी खबर दी है. दो-तीन दिनों में देश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना व्यक्त की है.

तेज धूप और गर्मी से हो रही परेशानी (फाइल फोटो) तेज धूप और गर्मी से हो रही परेशानी (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • उत्तर-पश्चिम भारत में 23 से 26 मई तक बारिश होने की संभावना

  • राजस्थान में 22 और 24 मई को तूफान आने की आशंका

गर्मी ने पूरे देश में अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. लोगों का दोपहर में घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में दो दिनों तक हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की है.

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के प्रभारी और वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि 22 और 23 मई 2023 को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, आगरा, फिरोजाबाद, औरैया, इटावा आदि में हीटवेव चलने की संभावना है. इन जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाएगा. 23 मई के बाद उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल जाएगा और फिर पांच दिनों तक लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी क्योंकि गरज और चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है.

दिल्ली के लोगों को जल्द गर्मी से मिलेगी राहत
राजधानी दिल्ली में दो से तीन दिनों के बाद भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. आईएमडी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 23 मई से पश्चिम विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय के ऊपर दस्तक देने की संभावना है. इसके कारण अगले कुछ दिनों में दिल्ली के साथ पश्चिमी यूपी, पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 

हिमाचल में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार
हिमाचल प्रदेश में गर्मी का तल्ख तेवर जारी है. मैदानी इलाकों में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं. रविवार को यहां  तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. हालांकि राज्य में 22 मई से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 23 और 24 मई को मैदानी और मध्यवर्ती क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बिजली चमकने और हवाओं के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश भी हो सकती है.

तमिलनाडु में लू का कहर
तमिलनाडु में लू के प्रकोप के बीच अगले कुछ दिनों में तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस और बढ़ने संबंधी मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने राज्य के जिलाधिकारियों को सभी आवश्यक ऐहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं.

आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान और गुजरात का हाल
राजस्थान में 22 और 24 मई को तूफान आने की संभावना है. गुजरात और महाराष्ट्र में भी तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. गुजरात और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में अभी से तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. राजस्थान के जैसलमेल जिले में तापमान 45 डिग्री से भी ऊपर पहुंच गया है. उधर, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक और तटीय ओडिसा में बारिश होने की संभावना है.

सामान्य से कम होगी बारिश
साउथ एशियन सीजनल क्लाइमेट आउटलुक फोरम के अनुसार उत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश होने की 52 प्रतिशत संभावना है. देश के मध्य भागों में सामान्य से कम वर्षा की 40 प्रतिशत संभावना है. वहीं, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के मौसम में सामान्य बारिश होने का अनुमान है.

ये साल रह सकता है गर्म
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अबकी बार गर्मी अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगा, जिसके बाद पूरी दुनिया में तापमान बढ़ जाएगा. इस दौरान गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है. जानकारी के अनुसार साल 2016 अबतक सबसे गर्म वर्ष रहा है.