scorecardresearch

बूस्टर डोज़ लगवाने वालों के लिए आई गुड न्यूज, अब नहीं करना पड़ेगा 9 महीने का इंतज़ार

कोरोना की बूस्टर डोज़ लगवाने का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. सरकार के नए फैसले के मुताबिक अब आपको बूस्टर डोज़ के लिए 9 महीने का लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

booster dose booster dose

कोविड -19 वैक्सीन बूस्टर खुराक को लेकर एक राहत देने वाली खबर है. दरअसल अब बूस्टर डोज़ लगवाने के लिए 9 महीने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. केंद्र सरकार ने कोरोना के बूस्टर डोज़ के अंतराल को कम करने का ऐलान किया है. पहले कोविड का बुस्टर डोज़ 9 महीने के बाद लगाया जाता था लेकिन अब  सेकेंड डोज़ लेने के 6 महीने बाद (26 हफ्ते) बाद  बूस्टर डोज़ लगवाया जा सकता है. 

18-59 साल के लोग लगवा सकेंगे डोज़ 

वैक्सीनेशन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिश करते हुए ये फैसला सुनाया है. सरकार के फैसले के बाद अब  18-59 साल के सभी लोग बूस्टर डोज़ 6 महीने के गैप पर लगवा पाएंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को लिखे पत्र में इस बात का जिक्र किया है. 

इसमें यह भी कहा गया है कि 60 साल और उससे ज्यादा आयु के लाभार्थियों के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) और फ्रंट लाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू) को मुफ्त में कोविड की बूस्टर डोज लगेगी.  

“इस संबंध में  जल्द ही निर्देश जारी किए जाएंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, मैं कोविड टीकाकरण केंद्रों (CVCs) के साथ-साथ घरेलू स्तर पर चल रहे हर घर दस्तक 2 अभियान के तहत सभी लाभार्थियों को  कोरोना की बूस्टर डोज़ लगवाने की अपील करता हूं.