scorecardresearch

India China Clash After Galwan: गलवान के बाद भी LAC पर China ने किया था 2 बार हमला, Indian Army ने चीनी सैनिकों को दिया था मुंहतोड़ जवाब

साल 2020 में गलवान में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी. जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे. इस झड़प में चीन के भी जवान मारे गए थे. इस झड़प के बाद बॉर्डर पर तनाव बढ़ गया था. अब खुलासा हुआ है कि गलवान के बाद भी भारत और चीन की सेनाओं के बीच LAC पर कई झड़पें हुई थीं.

Indian Army Indian Army

साल 2020 में भारतीय सैनिकों और चीनी सेना के बीच गलवान में झड़प हुई थी. जिसके बाद बॉर्डर पर तनाव बढ़ गया था. दोनों तरफ से बॉर्डर पर सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी गई थी. अब खुलासा हुआ है कि गलवान झड़प के बाद भी चीनी सैनिकों ने दो बार हमले की कोशिश की थी. लेकिन भारतीय सेना के जवानों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया. इसका खुलासा भारतीय सेना के एक कार्यक्रम में हुआ.

इंडियन आर्मी का चीन को मुंहतोड़ जवाब-
भारत और चीन के बीच साल 2020 में गलवान में झड़प हुई थी. इस झड़प के बारे में हर कोई जानता है. लेकिन गलवान झड़प के बाद भी दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़पें हुई हैं. इसका खुलासा आर्मी के पोस्ट किए गए एक वीडियो में सामने आया है. जिसमें बताया गया है कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच झड़प की घटनाएं सितंबर 2021 और नवंबर 2022 में हुई थीं.

भारत-चीन के बीच झड़प का कैसे हुआ खुलासा-
आर्मी की पश्चिमी कमान ने 13 जनवरी को एक अलंकरण समारोह का आयोजन किया था. कार्यक्रम में एक प्रशस्ति पत्र पढ़ा गया था. जिसमें वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच झड़पों का जिक्र था.

पश्चिमी कमांड ने इस समारोह का एक वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर किया ता. इस वीडियो में वीरता पुरस्कार को लेकर टिप्पणी की गई थी. जिसमें भारत और चीन के बीच झड़पों का जिक्र किया गया था. हालांकि बाद में इस वीडियो को यूट्यूब चैनल से हटा लिया गया है. आपको बता दें कि इस अलंकरण समारोह में सेना के जवानों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा था. इस दौरान ही प्रशस्ति पत्र पढ़ा गया था.

गलवान में क्या हुआ था-
साल 2020 में 15-16 जून की रात को भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच एलएसी पर गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी. जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे. इस झड़प में चीन के भी कई सैनिक हताहत हुए थे. शुरुआत में चीन ने अपने सैनिकों के हताहत होने को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी थी. लेकिन बाद चीन ने माना था कि इस झड़प में उसके 4 सैनिक मारे गए थे.

ये भी पढ़ें: