scorecardresearch

Corona cases in India: भारत का कोरोना टीकाकरण 195.48 करोड़ के पार...लेकिन दिल्ली-मुंबई के नए कोरोना मामलों ने बढ़ाई चिंता

देशभर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसके पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था. फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण पिछले साल 2 फरवरी से शुरू हुआ था.

Corona Cases in Delhi Corona Cases in Delhi
हाइलाइट्स
  • जनवरी में शुरू हुआ था अभियान

  • दिल्ली-मुंबई में बढ़ रहे मामले

कोराना की बढ़ती संख्या के बीच इस समय कुछ राहत की खबर है. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,594 नए केस दर्ज किए गए, जबकि 6 मरीजों की मौत हुई है. भारत के टीकाकरण की दर भी एक मुकाम तक पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी कि भारत में कोरोना-19 टीकाकरण अभियान मंगलवार को 195.48 करोड़ पार कर गया. मंगलवार को शाम सात बजे तक देश में 11 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज दी गईं. 

मंगलवार को शाम 7 बजे तक 18 से 59 वर्ष की आयु के लोगों को कोविड वैक्सीन की कुल 82,039 खुराक दी गई, जिससे इस आयु वर्ग में दी गई ऐसी खुराक की कुल संख्या 35,55,347 हो गई है. वहीं अब तक 12-14 वर्ष आयु वर्ग के 3.53 करोड़ से अधिक बच्चों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 15 से 18 वर्ष के बीच के 5.99 करोड़ से अधिक किशोरों को पहली खुराक दी जा चुकी है.

जनवरी में शुरू हुआ था अभियान
देशभर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसके पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था. फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण पिछले साल 2 फरवरी से शुरू हुआ था. Covid​​​​-19 टीकाकरण का अगला चरण पिछले साल 1 मार्च को 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोग जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं के लिए शुरू किया गया था. 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण पिछले साल 1 अप्रैल से शुरू हुआ था. सरकार ने तब टीकाकरण अभियान के दायरे का विस्तार करने का फैसला किया, जिसमें पिछले साल 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोविड के खिलाफ टीका लगाने की अनुमति दी गई थी. वहीं 15-18 वर्ष की आयु के किशोरों का टीकाकरण 3 जनवरी को शुरू हुआ.

दिल्ली-मुंबई में बढ़ रहे मामले
दिल्ली में कोराना के नए मामले सरकार के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं. दिल्ली में मंगलवार को कोविड के 1,118 नए मरीज मिले. दिल्ली में कोविड के बढ़ते केसों को देखते हुए उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने सभी पॉजेटिव सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग करवाने की बात कही है. इससे यह पता लगाया जा सकेगा कि नए मामले में कोई नया वैरिएंट मौजूद है या नहीं? 
वहीं बात अगर मुंबई की करें तो मंगलवार रात तक यहां कोविड के 1,724 मरीज मिले. पूरे महाराष्ट्र में कोरोना के 2956 मरीज हैं जिनमें सबसे ज्यादा मुंबई में हैं. इनमें एक्टिव मरीजों की संख्या करीब 18 हजार है.