scorecardresearch

पाकिस्तानी झंडे को कड़ी टक्कर देगा अटारी सीमा पर लगाया जाने वाला 418 फीट ऊंचा तिरंगा...दर्शकों के लिए बनाए गए सेल्फी प्वाइंट

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) अटारी सीमा पर देश का सबसे ऊंचा तिरंगा, 418 फीट ऊंचा झंडा लगाने की तैयारी में है. यह झंडा पाकिस्तान के 400 फीट ऊंचे झंडे को टक्कर देगा.

Flag at Attari Border Flag at Attari Border
हाइलाइट्स
  • भारत का सबसे ऊंचा झंडा

  • किया जा रहा सौंदर्यीकरण

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) अटारी सीमा पर देश का सबसे ऊंचा झंडा लगाने के लिए तैयार है. इसकी ऊंचाई 418 फीट होगी. यह एक ऐसा कदम जिसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान के साथ भारत का फ्लैग वॉर छिड़ सकता है.

NHAI के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों से मंजूरी मिलने के बाद, NHAI ने परियोजना के लिए टेंडरिंग की प्रक्रिया का पालन करने के बाद एक ठेकेदार को काम पर रखा है. वर्तमान झंडा 360 फीट ऊंचा झंडा है जिसे 2017 में 3.5 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया था. इसके बाद पाकिस्तान ने उसी साल अगस्त में वाघा चेक पोस्ट के सामने विपरीत दिशा में एक लंबा झंडा (400 फीट) फहराया. नया तिरंगा पाकिस्तानी झंडे की तुलना में 18 फीट लंबा होगा.

एनएचएआई के अधिकारी ने कहा,“हमने अनुबंध को मंजूरी दे दी है और झंडे की स्थापना का काम शायद 15-20 दिनों में शुरू हो जाएगा. झंडा लगाने का स्थान अभी तय नहीं है, लेकिन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकारियों के सुझाव के अनुसार, यह संयुक्त चेक पोस्ट (जेसीपी) की दर्शक दीर्घा के करीब होने की संभावना है. गैलरी की इमारत की ऊंचाई के कारण बीटिंग रिट्रीट समारोह देखने आने वाले लोगों को वर्तमान भारतीय ध्वज ठीक से दिखाई नहीं दे रहा है. ”

भारत का सबसे ऊंचा झंडा
हालांकि अभी नया झंडा हटाया जाएगा या नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं है. प्रतिस्थापन या हटाने के संबंध में निर्णय नया ध्वज स्थापित होने के बाद लिया जा सकता है. परियोजना का काम एक महीने में पूरा होने की संभावना है. एनएचएआई के इंजीनियरिंग विंग के प्रभारी योगेश यादव ने कहा कि परियोजना कार्य की निगरानी परियोजना निदेशक सुनील यादव करेंगे. उन्होंने कहा, "नया झंडा, एक बार स्थापित होने के बाद, भारत में सबसे ऊंचा होगा."

एक बीएसएफ अधिकारी ने कहा, 'कई दर्शक हमारे राष्ट्रीय ध्वज की ऊंचाई बढ़ाने की मांग कर रहे थे, जो पाकिस्तानी झंडे से छोटा दिखता है. नए झंडे की स्थापना के साथ, दर्शकों को कोई शिकायत नहीं होगी, और वो खुशी महसूस करेंगे.”

किया जा रहा सौंदर्यीकरण
वर्तमान में, कर्नाटक के कोटे केरे में बेलगावी या बेलगाम किले में 361 फीट का सबसे ऊंचा भारतीय ध्वज है, जो अटारी सीमा पर ध्वज से सिर्फ एक फुट लंबा है. इसके अलावा NHAI सीमा के सौंदर्यीकरण पर भी काम कर रहा है, जो दुनिया भर से पंजाब आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है.वहीं दर्शकों के लिए दो सेल्फी पॉइंट भी लगाए गए हैं. अब इन सेल्फी प्वाइंट की मदद से अटारी बॉर्डर पर आने वाले दर्शक बड़ी स्क्रीन के माध्यम से सीमा पर दैनिक सैन्य अभ्यास देख सकेंगे. साथ ही जेसीपी के बाहर के मैदान को घास और रंगीन टाइलों से ढक दिया गया है.