scorecardresearch

1 दिसंबर को भारत को G20 की अध्यक्षता मिलने के बाद होगा जश्न...100 स्मारक होंगे जगमग, थीम से लेकर प्लान तक जानिए सबकुछ

एक दिसंबर को भारत औपचारिक रूप से जी20 का अध्यक्ष बन जाएगा. अगले साल 9 से 10 सितंबर के बीच जी-20 देशों का शिखर सम्मेलन होगा. इसे ऐतिहासिक बनाने के लिए कई खास आयोजन भी किए जाएंगे.

G20 India G20 India
हाइलाइट्स
  • बड़े इवेंट पर होंगी सभी की निगाहें

  • रखी जाएगी सेल्फी प्रतियोगिता

भारत को 1 दिसंबर को G20 की अध्यक्षता मिल जाएगी. इस खास मौके पर सरकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ अपने राजनयिक कैलेंडर को शुरू करने की योजना बना रही है. एजेंडे में 75 शैक्षणिक संस्थानों के साथ बातचीत, जी20 लोगो के साथ 100 स्मारकों को रोशन करना, नागालैंड में हॉर्नबिल उत्सव में जी20 का प्रदर्शन करना और रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक द्वारा पुरी समुद्र तट पर 20 देशों के वैश्विक मंच का Logo बनाना जैसे अन्य प्रोग्राम शामिल हैं.

सूत्रों ने कहा कि यह भारत की गतिविधियों की शुरुआत होगी क्योंकि यह देशभर में 50 से अधिक स्थानों पर 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है. इनमें 1 दिसंबर, 2022 और 30 नवंबर, 2023 के बीच आयोजित होने वाली आधिकारिक और गैर-सरकारी स्तरों पर मंत्रिस्तरीय बैठकें शामिल होंगी. भारत 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा.

बड़े इवेंट पर होंगी सभी की निगाहें
G20 शिखर सम्मेलन भारत में हाई लेवल पर होने वाला पहला अंतरर्राष्ट्रीय कार्यक्रम होगा जिसमें दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं भाग लेंगी. अगर मीटिंग जम्मू-कश्मीर और नार्थ ईस्ट इलाके खासकर अरुणाचल प्रदेश में होती है तो कुछ सदस्यों की प्रतिक्रिया देखना बेहद दिलचस्प होगा.

क्या है पूरा प्लान?
सूत्रों ने कहा कि शिखर सम्मेलन के लिए बैठकें देशभर के आकर्षक स्थानों पर होंगी. उनमें से कुछ उन राज्यों और क्षेत्रों में त्योहारों के साथ आयोजित किए जाएंगे, उदाहरण के लिए गुजरात में पतंग उत्सव. अगले साल 9 से 10 दिसंबर को जी-20 देशों का शिखर सम्मेलन होगा. पहली जी-20 शेरपा बैठक दिसंबर में उदयपुर में आयोजित की जाएगी. इसको ऐतिहासिक बनाने के लिए भारत तैयारी कर रहा है. जी-20 के आयोजन के जरिए ब्रांड इंडिया को प्रमोट किया जाएगा. जिस भी शहर में बैठकें होंगी वहां के पर्यटन स्थलों को भी दिखाया जाएगा. बैठके जम्मू-कश्मीर लद्दाख से लेकर कोहिमा तक आयोजिक की जाएंगी. बैठकों के दौरान 75 विश्वविद्यालयों में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 

सूत्रों ने कहा कि स्थानों में जम्मू-कश्मीर शामिल होगा, लेकिन अरुणाचल प्रदेश पर अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है. सूत्रों के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी के सभी जिलों और ब्लॉक को जी20 से जोड़ने के विजन के अनुरूप, देश के दूर-दराज के हिस्सों में बैठकें आयोजित की जा रही हैं, ताकि जनभागीदारी - या लोगों की भागीदारी - पहल के माध्यम से संदेश जनता तक पहुंचे.

रखी जाएगी सेल्फी प्रतियोगिता
ऐसी जानकारी मिली है कि 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' पहल को प्रदर्शित करने की सरकार की पहल के हिस्से के रूप में, G20 प्रतिनिधियों को स्थानीय उत्पादों के साथ उपहार दिया जाएगा.  इसका मतलब यह होगा कि उन विशेष क्षेत्रों और जिलों में प्रसिद्ध उत्पादों को उन G20 बैठकों के दौरान बढ़ावा दिया जाएगा. योजनाओं में क्विज़ प्रतियोगिताओं और वार्ताओं, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और G20 शिखर सम्मेलन और इसके विषयों से संबंधित प्रतियोगिताओं जैसे आयोजनों के माध्यम से युवाओं को शामिल करना शामिल है. एक विचार यह है कि भारत के प्रतिष्ठित स्मारकों में G20 लोगो के साथ सेल्फी प्रतियोगिता आयोजित की जाए और इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रखा जाए. सूत्रों ने कहा कि सरकार स्वदेशी प्लेटफॉर्म 'कू' (koo) सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भारत की पहल को आगे बढ़ाने की योजना बना रही है.

क्या होगी थीम?
इस दौरान आर्थिक मामलों, आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, उर्जा सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा जैसे तमाम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. मौजूदा वैश्विक भू राजनीतिक घटनाक्रम में पश्चिमी देशों और रूस को एक मंच पर लाने की चुनौती पर बात करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक की थीम 'एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य है.' मंत्रालय ने कहा कि भारत वसुधैव कुटुम्बकम की भावना में विश्वास रखता है.