scorecardresearch

Mood Of The Nation: अगर आज हुए चुनाव तो फिर से बन सकती है एनडीए की सरकार, जानिए क्या कहता है इंडिया टुडे आजतक का ताजा सर्वे

इंडिया टुडे सी-वोटर के सर्वे में देश का ताजा मिजाज सामने आया है. आजतक के इस सर्वे में शामिल अधिकतर लोगों का मानना है कि कोविड महामारी से निपटना एनडीए सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि रही है. सर्वे में शामिल लोगों में से 67 फीसदी एनडीए सरकार के कामकाज से बेहद संतुष्ट हैं. लोगों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर भी अपनी राय राखी है.

इंडिया टुडे सी-वोटर सर्वे इंडिया टुडे सी-वोटर सर्वे
हाइलाइट्स
  • बढ़ती कीमतें मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी

  • 19% लोग कांग्रेस के कामकाज को बहुत अच्छा मानते हैं

इंडिया टुडे सी-वोटर के ताजा सर्वे के मुताबिक अगर आज देश में लोकसभा चुनाव हुए तो एनडीए की केंद्र में वापसी हो सकती है. सर्वे के मुताबिक एनडीए को 298 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि यूपीए के हिस्से में 153 सीटें आ सकती हैं, अन्य दलों को 92 सीटें मिल सकती हैं. वोट शेयर की बात करें तो एनडीए को 43 फीसदी वोट मिल सकते हैं, यूपीए के खाते में 29% और अन्य के खाते में 28 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. सर्वे के मुताबिक असम, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में एनडीए को फायदा होता दिख रहा है जबकि यूपीए को कर्नाटक, महाराष्ट्र और बिहार में फायदा होने की उम्मीद है.

जहां तक पार्टियों का सवाल है तो अगर आज देश में चुनाव हुए तो सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 284 सीटें मिल सकती हैं, वहीं कांग्रेस की झोली में 68 सीटें आ सकती हैं, हालांकि अन्य क्षेत्रीय दल 191 सीटें हासिल कर सकते हैं. जहां तक वोट शेयर का सवाल है तो बीजेपी को 39%, कांग्रेस को 22% और अन्य दलों को 39 फीसदी वोट शेयर हासिल होने का अनुमान है.

कौन है विपक्ष का सबसे बड़ा चेहरा

सर्वे में शामिल सबसे ज्यादा यानि 26 फीसदी लोगों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को विपक्ष का बेहतर नेता बताया है, 20% ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, 13% ने राहुल गांधी और 5% ने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक को प्रतिपक्ष का बेहतर नेता बताया है.

क्या है मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि

इंडिया टुडे सी-वोटर के सर्वे में एनडीए सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि से जुड़ा जो सवाल लोगों से पूछा गया, उसके मुताबिक 20 फीसदी लोग कोविड 19 से निपटने को केंद्र की मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं. जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने को 14 फीसदी लोग मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं. राम मंदिर के निर्माण को 11 फीसदी जबकि जन कल्याण की योजनाओं को 8 प्रतिशत लोग सरकार की बड़ी उपलब्धि मानते हैं.

लोगों ने किसे माना मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी

सर्वे में शामिल 25 फीसदी लोग बढ़ती कीमतों को मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी मानते हैं, वहीं 17% लोग बेरोजगारी, 8% कोरोना महामारी और 5 फीसदी लोग नोटबंदी को केंद्र की सबसे बड़ी नाकामी करार देते हैं.

सर्वे में शामिल लोगों में 67% ने एनडीए सरकार के कामकाज को बहुत अच्छा बताया है. वहीं, 11 फीसदी लोगों ने एनडीए सरकार के कामकाज को अच्छा बताया है. 18 प्रतिशत लोग मोदी सरकार से कामकाज से खुश नहीं दिखाई दिए और इन्होंने इसे खराब बताया है.

सर्वे के मुताबिक, 19% लोग विपक्ष के तौर पर कांग्रेस के कामकाज को बहुत अच्छा मानते हैं, वहीं 15% इसे अच्छा, 19% इसे औसत और 25% इसे खराब मानते हैं. 25% लोग बेरोजगारी को देश की सबसे बड़ी समस्या मानते हैं, वहीं 22% लोग महंगाई, 6% गरीबी और इतने ही लोग कृषि संकट को भारत की सबसे बड़ी समस्या मानते हैं.

भारत जोड़ो यात्रा के बारे में लोगों की ये है राय

जब राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बारे में लोगों से उनकी राय ली गई तो 37 फीसदी ने कहा कि ये यात्रा पार्टी को मजबूत करने के लिए है, 29% के मुताबिक जनता से जुड़ने के लिए अच्छा फैसला है, 13% मानते हैं कि यह यात्रा राहुल गांधी की इमेज सुधारने के लिए है, वहीं 9 फीसदी ये भी मानते हैं कि इससे कांग्रेस पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

लोगों से जब ये पूछा गया कि कांग्रेस पार्टी में कौन सुधार ला सकता है तो 26% ने राहुल गांधी, 16% ने सचिन पायलट, 12% ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और 3% ने मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर अपनी मुहर लगाई है.