scorecardresearch

India Today Conclave 2023: सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दुनिया में कोई भी हमारी सीमा के अंदर दाखिल होने की हिम्मत नहीं करता...इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में बोले अमित शाह

India Today Conclave 2023: अमित शाह ने कहा, बीजेपी के सरकार बनने के बाद 9 साल में हर परिवार के पास बैंक खाता है और हर घर में बिजली और शौचालय है. देश में करीब 60 करोड़ लोगों के पास बैंक खाता नहीं था.

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 में अमित शाह इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 में अमित शाह
हाइलाइट्स
  • गौतम अडानी के मुद्दे पर बोले अमित शाह

  • अब कोई भारत की तरफ आंख उठाने की हिम्मत नहीं करता

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 के पहले दिन के सत्र में गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया कि 2024 में भी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने जा रही है. उन्होंने कहा, आज विश्व में कोई भी समस्या हो, पूरे विश्व के नेता यह राह देखते हैं कि नरेंद्र मोदी इस समस्या के बारे में क्या कहते हैं. इसका बहुत बड़ा महत्व है. आज हम दुनिया में तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक हैं.

अमित शाह ने यह भी कहा, आजादी के बाद पहली बार कोई प्रधानमंत्री बहुमत से तीसरी बार प्रधानमंत्री बनकर आएगा. उन्होंने हर भारतीय के मन में आज ये सपना निश्चित रूप से खड़ा किया है कि जब आजादी की शताब्दी मनाई जाएगी विश्व के अंदर भारत सर्वप्रथम होगा और भारत हर क्षेत्र में नेतृत्व करेगा. पीएम मोदी ने देश के लिए काम किया है. 

कश्मीर के हालात बेहतर हुए

अमित शाह ने कहा कि वह केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल से संतुष्ट हैं. उन्होंने कहा कि कश्मीर में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति काफी बेहतर है. बिहार और झारखंड अब वामपंथी उग्रवाद से मुक्त हैं. नौ सालों में पूर्वोत्तर में स्थिति में सुधार हुआ है. जब कोविड-19 फैला तो कई लोगों ने कहा कि भारत को बहुत नुकसान होगा लेकिन जब कोविड -19 खत्म हुआ तो पूरी दुनिया ने माना कि भारत महामारी से सबसे प्रभावी ढंग से निपटने में कामयाब रहा.

गौतम अडानी के मुद्दे पर बोले अमित शाह

गौतम अडानी के मुद्दे पर हमले के सवाल पर अमित शाह ने कहा, देश की सुप्रीम कोर्ट ने कमिटी बनाई है. अगर कुछ गलत हुआ है तो किसी को बख्सा नहीं जाएगा. न्यायिक प्रक्रिया को फॉलो करना ही चाहिए. आरोप तब चिपकते हैं जब व्यक्ति का जीवन उसके अनुरूप हो. सेबी ने अपने हलफनामे में कहा है कि हम जांच कर रहे हैं. बीबीसी के एक्शन के सवाल पर अमित शाह ने कहा, अगर किसी भी व्यक्ति ने करप्शन किया है तो एक्शन लेना ही होगा. जो भी कार्यवाही हो रही है नियमों के तहत है.

आज हर घर में बिजली है

उन्हाेंने कहा कि देश में करीब 60 करोड़ लोगों के पास बैंक खाता नहीं था. लगभग 10 करोड़ लोग बिना शौचालय के रह रहे थे और करीब 3 करोड़ घरों में बिजली नहीं थी. बीजेपी के सरकार बनने के बाद 9 साल में हर परिवार के पास बैंक खाता है और हर घर में बिजली और शौचालय है. 

जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी कार्यकाल से प्रधानमंत्री मोदी के कामों की तुलना किए जाने के सवाल पर अमित शाह ने कहा- सभी ने अपने समय में अच्छा काम किया. क्योंकि हर समय में अलग-अलग चुनौतियां होती हैं. हर व्यक्ति का विजन होता है और वो उस हिसाब से काम करता है. जहां तक मोदी जी की बात है उन्होंने लोगों के अंदर महत्वाकांक्षा को जीवित करने का काम किया है.

अब कोई भारत की तरफ आंख उठाने की हिम्मत नहीं करता

रक्षा के सवाल पर अमित शाह ने कहा, पहले पाकिस्तान से आए दिन घुसपैठ होती थी. एक बार सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद आज किसी की हिम्मत नहीं है हमारी सीमा में दखल देने की. दुनिया में संदेश गया कि भारत के साथ छेड़खानी नहीं करनी चाहिए. हम हमारे देश को आगे ले जाना चाहते है. नरेंद्र मोदी जब से पीएम बने तब से उनका एक ही एजेंडा है कि इस देश के संसाधन में सभी का अधिकार है. हर एक के जीवन के उत्तर को ऊपर लाना है.

भारत में क्षेत्रीय फिल्में पसंद की जा रहीं

भारत की फिल्म को ऑस्कर मिलने के सवाल पर अमित शाह ने कहा, ''भारत बदल रहा है. जनता का स्वाद बदल रहा है. मैं फिल्में देखना पसंद करता हूं. दक्षिण भारत की फिल्में हमारी संस्कृति को आगे बढ़ा रही हैं. जो आगे बढ़ाएगा उसे लोग पसंद करेंगे. भारत के लिए कोई भी ऑस्कर लेकर आए उसकी प्रशंसा होनी चाहिए.''