scorecardresearch

Indian Army: दुश्‍मन की खैर नहीं! राजस्थान में पाकिस्तानी सीमा के पास भारत तैनात करेगा Apache Helicopter, जानें कितना घातक है यह लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर

Apache Helicopter Specifications:भारतीय सेना अपाचे फाइटर हेलीकॉप्टर को पाकिस्तान की सीमा पर तैनात करेगी. इससे पड़ोसी सीमा पर किसी तरह की हिमाकत करने से पहले सौ बार सोचेगा. भारतीय सेना को कुल 6 अपाचे हेलीकॉप्टर्स मिलेंगे. इन हेलीकॉप्टरों को राजस्थान में तैनात किया जाएगा. 

Apache Helicopter (File photo) Apache Helicopter (File photo)
हाइलाइट्स
  • भारतीय सेना जोधपुर में पाक सीमा के पास अपाचे हेलीकॉप्टर को करेगी तैनात   

  • रात में भी दुश्मनों को नेस्तनाबूत कर सकता है यह हेलीकॉप्टर

अब पाकिस्तान से आतंकी घुसपैठ करने की कोशिश करेंगे तो उनकी खैर नहीं. उन पर सिर्फ जमीन से हमला नहीं होगा बल्कि सीधे आसमान से अटैक होगा. जी हां, इंडियन आर्मी को जल्द ही खतरनाक और ताकतवर अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर मिलने वाले हैं. अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर दुश्मन के टैंकों, बख्तरबंद गाड़ियों के साथ आतंकियों को भी आसानी से खत्म करने में सक्षम है. आइए जानते हैं कितना घातक है यह लड़ाकू हेलीकॉप्‍टर.

फरवरी-मार्च 2024 में यूएस से भारत पहुंचेंगे हेलीकॉप्टर 
भारतीय सेना पश्चिमी रेगिस्तान में पाकिस्तान सीमा के पास अपनी लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ाने जा रही है. वह जोधपुर में एक सैन्य स्टेशन पर अपने छह अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर तैनात करने जा रही है. भारत अपाचे अटैक हैलीकॉप्टर बोइंग से खरीद रहा है. अनुबंध में निर्धारित समय सीमा के अनुसार फरवरी-मार्च 2024 में अमेरिका से इन हेलीकॉप्टरों को हिंडन एयर बेस पर पहुंचने की उम्मीद है. 

इसके बाद इन हेलीकॉप्टरों को ऑपरेशन के लिए जोधपुर के एक सैन्य स्टेशन पर तैनात किया जाएगा. अपाचे हेलीकॉप्टर इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में पहले से ही शामिल है. पश्चिमी और उत्तरी दोनों सीमाओं पर तैनात 22 अपाचे हेलीकॉप्टरों का एक बेड़ा है और छह हेलीकॉप्टरों के आने से सेना में इनकी संख्या 28 हो जाएगी.

प्रशिक्षित हो चुके हैं भारतीय पायलट
अनुबंध के अनुसार भारत पहले ही अपने 50 से अधिक पायलटों और तकनीशियनों को अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर को उड़ाने के लिए प्रशिक्षित कर चुका है. ये बहुत कम समय में बेड़े का संचालन करने में सक्षम होंगे. अमेरिकी लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को 2020 में चीनी आक्रमण शुरू होने के तुरंत बाद पूर्वी लद्दाख सेक्टर में तैनात किया गया था. 

दुनिया का सबसे खतरनाक अटैक हेलीकॉप्टर है अपाचे
दुनिया में जब भी सबसे खतरनाक अटैक हेलीकॉप्टर की बात होती है तो सबसे पहले अमेरिका का अटैक हेलीकॉप्टर अपाचे का नाम आता है. इस हेलीकॉप्‍टर के थल सेना में शामिल होने से भारत की दुश्मन के घर में घुसकर मार करने की क्षमता और पहले से ज्यादा हो जाएगी. किसी भी अटैक हेलीकॉप्टर की ताकत उसमें लगे हथियार होते हैं. दो सीटर इस अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें और दोनों तरफ 30mm की दो गन लगी है.

बढ़ सकती हैं पाकिस्तान की मुश्किलें
अमेरिका ने अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर को पनामा से लेकर अफगानिस्तान और इराक में भी इस्तेमाल में ला चुका है. इजराइल भी लेबनान और गाजापट्टी में इस एडवांसड अटैक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करता रहा है. जानकारों के मुताबिक भारतीय सेना में इसके शामिल होने से पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

अपाचे हेलीकॉप्टर की क्या है ताकत
अपाचे हेलीकॉप्टर को आसमान में उड़ता हुआ टैंक भी कहा जाता है क्योंकि एक टैंक जिस तरह से दूसरे टैंक को बर्बाद करता है. ठीक उसी तरह अपाचे हेलीकॉप्टर भी दुश्मन के टैंकों को तबाह कर देता है. अपाचे में 30 मिलीमीटर की एक चेन गन होती है, जिसका नियंत्रण पायलट के हेलमेट से होता है यानी पायलट जिधर देखेंगे गन का निशाना उधर ही हो जाएगा. 

1. ये एडवांस मल्टी कॉम्बैट हेलीकॉप्टर है. मतलब एक ही समय में कई मोर्चों पर लड़ सकता है.
2. इसमें हाई क्वालिटी नाइट विजन सिस्टम है, जिसकी वजह से ये रात में भी किसी ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है.
3. इसमें हेलफायर और स्टिंगर मिसाइलें लगी होती हैं, जो एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें हैं.
4. एक मिनट में 128 टारगेट पर हमला कर सकता है.
5. इस लड़ाकू हेलीकॉप्टर में एक 30 मिलीमीटर की चेन गन भी लगी होती है, जिससे एक मिनट में 600 राउंड फायरिंग की जा सकती है.
6. अपाचे की उड़ने की रफ्तार 365  किलोमीटर प्रति घंटा है. इसकी उड़ान क्षमता 20 हजार फीट तक है.
7. अपाचे हेलीकॉप्टर दुश्मन के इलाके में जाकर अपने टार्गेट को आसानी से नेस्तनाबूत कर सकता है.
8.  अपाचे हेलीकॉप्टर का निर्माण अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग कर रही है. 
9. अपाचे हेलीकॉप्टर में हवा से हवा और हवा से जमीन में मार करने वाली मिसाइलें जुड़ी रहती हैं. यह रॉकेट से भी लैस है.