scorecardresearch

Weather Update: भारत में मार्च-मई 2024 तक भयंकर गर्मी के साथ लू का अनुमान...भारतीय मौसम विभाग ने जारी की जानकारी

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों से धीरे-धीरे ठंड की विदाई हो रही है. अब सिर्फ सुबह और शाम की ठंड बची है. वहीं आने वाले मार्च-मई में मौसम विभाग ने गर्मी और लू के रहने का अनुमान लगाया है.

Delhi Weather Delhi Weather

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मार्च से मई 2024 तक गर्मी के मौसम को लेकर अपना मौसमी मौसम पूर्वानुमान जारी किया है.इसमें पाया गया कि उत्तर-पश्चिम,उत्तर-पूर्व,मध्य और प्रायद्वीपीय के कुछ अलग-अलग क्षेत्रों को छोड़कर भारत के अधिकांश हिस्सों के लिए सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान लगाया गया है. देश के इन सभी हिस्सों में सामान्य या सामान्य से कम अधिकतम तापमान होने का अनुमान है. इसके अतिरिक्त,भारत के अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.

कुछ हिस्सों में होगी भयंकर गर्मी तो कहीं लू
मौसम विभाग ने देश के अधिकांश हिस्सों विशेषकर राजस्थान,गुजरात,हरियाणा,पंजाब,मध्य प्रदेश,महाराष्ट्र,उत्तर प्रदेश,बिहार,झारखंड,पश्चिम बंगाल,ओडिशा,छत्तीसगढ़,तेलंगाना में हीटवेव वाले दिनों की संख्या में बढ़ोतरी की संभावना भी जताई है. मार्च से मई की अवधि के दौरान आंध्र प्रदेश,कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्से में भयंकर गर्मी का भी पूर्वानुमान है. विशेष रूप से मार्च के लिए पूर्वानुमान में पूरे भारत में सामान्य से अधिक वर्षा की भविष्यवाणी की गई है. अधिकांश क्षेत्रों में सामान्य से अधिक वर्षा की उम्मीद है,जबकि दक्षिण प्रायद्वीप के चरम दक्षिण-पूर्वी क्षेत्रों और पूर्वोत्तर और चरम उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में सामान्य से कम वर्षा की कल्पना की गई है. परिणामस्वरूप, इन क्षेत्रों में स्थितियां अधिक आर्द्र होने की उम्मीद है. पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत,महाराष्ट्र के कई इलाकों और ओडिशा के कुछ हिस्सों और आसपास के क्षेत्रों में लू के बढ़ने की उम्मीद है.

इन राज्यों में बारिश का अनुमान
विभाग ने विशेष रूप से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र,पंजाब,हरियाणा,चंडीगढ़,दिल्ली,उत्तर प्रदेश,राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में मार्च के शुरुआती दिनों के लिए गंभीर बारिश,तूफान,बिजली और तेज हवा के झोंकों के लिए मौसम की चेतावनी भी जारी की है. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र भी विशेष रूप से 1 और 2 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा या बर्फबारी के लिए चेतावनी जारी किए गए इलाकों में है. वहीं 2 मार्च को पूर्वी उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि की संभावना भी शामिल है.

सम्बंधित ख़बरें

मौसम विभाग की इन भविष्यवाणियों का उद्देश्य अप्रत्याशित मौसम स्थितियों का सामना करने के लिए तैयारियों को बढ़ाना और आपदा जोखिम को कम करने में सहायता करना है.

(कुमार कुणाल की रिपोर्ट)