scorecardresearch

अब नहीं पडे़गी टिकट कैंसिल कराने की जरूरत, आपकी ट्रेन की टिकट पर कोई दूसरा कर सकता है सफर!

रेलवे की इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए ट्रेन खुलने से 24 घंटा पहले आपको अपने टिकट का प्रिंट आउट निकालना होगा. इसके बाद अपने घर के सबसे पास वाले रेलवे स्टेशन पर जाकर रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन करना होगा. इसके साथ ही आपको ID प्रूफ जैसे आधार या वोटर आईडी कार्ड (ID Card) दिखाना होगा.

कोई दूसरा कर सकता है आपकी टिकट से सफर कोई दूसरा कर सकता है आपकी टिकट से सफर
हाइलाइट्स
  • आपकी जगह परिवार को कोई और सदस्य उस टिकट पर यात्रा कर सकता है

  • इसके लिए रेलवे ने कुछ खास रूल्स बना रखा है

भारत में हर दिन लाखों लोग ट्रेन से सफर से करते हैं. आमतौर पर लोग ट्रेन में सफर करने के लिए महीनों पहले टिकट बनवा लेते हैं. लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि लोगों का ट्रैवलिंग प्लान कैंसिल हो जाता है. ज्यादातर लोग प्लान कैंसिल होने पर टिकट (Ticket Cancellation) कैंसिल करवा देते है. अगर परिवार के किसी और व्यक्ति को उसी ट्रेन में उसी दिन यात्रा करनी होती है तो ज्यादातर लोग दूसरा टिकट बनवा लेते हैं. लेकिन आपको टिकट कैंसिल (Cancel Ticket) करने की कोई जरूरत नहीं है. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यो हैं?

ऐसा इसलिए क्योंकि अब आपकी जगह परिवार को कोई और सदस्य उस टिकट पर यात्रा कर सकता है. इसका मतलब है कि आपको दूसरा टिकट बनवाने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि टिकट को किसी और के नाम पर ट्रांसफर (Railway Ticket Transfer) किया जा सकता है. इसके लिए रेलवे ने कुछ खास नियम बनाए गए हैं. यह रेलवे की बहुत पुरानी सुविधा है लेकिन, बहुत कम लोगों को इसकी जानकारी होती है. जानकारी के अभाव में लोग पहले के टिकट को कैंसिल करके नया टिकट बनवा लेते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं रेलवे के टिकट कैंसिल करने के तरीके के बारे में जानते हैं (Procedure of Railway Ticket Transfer)-

केवल एक बार ही टिकट को किया जा सकता है ट्रांसफर

रेलवे का टिकट ट्रांसफर करने की सुविधाका इस्तेमाल बस एक ही बार किया जा सकता है.  नियम के हिसाब से आप ट्रेन खुलने से 24 घंटा पहले अपने कन्फर्म टिकट (Confirm Ticket) में खुद का नाम हटाकर अपने पिता, माता, भाई, बहन, बेटी, बेटा, पति या पत्नी के नाम पर आसानी से ऐड करवा सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको ट्रेन खुलने से 24 घंटे पहले एक रिक्वेस्ट (Transfer Request) देनी पड़ती है. इसके बाद ही आपका टिकट आपके रिशतेदार के नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाता है. 

ट्रेन टिकट ट्रांसफर करने का ये है तरीका

रेलवे की इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए ट्रेन खुलने से 24 घंटा पहले आपको अपने टिकट का प्रिंट आउट निकालना होगा. इसके बाद अपने घर के सबसे पास वाले रेलवे स्टेशन पर जाकर रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन करना होगा. इसके साथ ही आपको  ID प्रूफ जैसे आधार या वोटर आईडी कार्ड (ID Card) दिखाना होगा.