scorecardresearch

IRCTC से टिकट बुक करते समय फॉलो करें ये स्टेप्स, फेस्टिवल सीजन में भी मिल जाएगी कन्फर्म टिकट

IRCTC यूजर्स को तत्काल टिकट बुक करने की भी सुविधा देता है लेकिन कई बार तत्काल टिकट न मिल पाने के कारण आपको अपनी यात्राएं रद्द करनी पड़ती हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करने के बाद आप फेस्टिवल सीजन में भी आसानी से टिकट बुक कर पाएंगे.

आईआरसीटीसी आईआरसीटीसी
हाइलाइट्स
  • तत्काल टिकट में टाइमिंग का बहुत ज्यादा महत्व होता है.

  • तत्काल बुकिंग शुरू होने के 1 या 2 मिनट पहले आप IRCTC ओपन करके उसमें लॉगिन कर लें.

जैसे-जैसे त्योहारों का मौसम नजदीक आने लगता है, लोग अपने घर जाने की प्लानिंग करने लगते हैं. कुछ रूट पर तो टिकट आसानी से मिल जाती है लेकिन यूपी बिहार जाने वाले लोगों को कंफर्म टिकट के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. ऐसे में आखिरी रास्ता बचता है Tatkal Ticket Booking का. हालांकि कई बार तो लोगों को तत्काल में भी टिकट नहीं मिल पाती और इस वजह से सारी प्लानिंग पर पानी फिर जाता है.

अगर आप फेस्टिवल सीजन में घर जाना चाहते हैं और पहले से टिकट कराना भूल गए हैं तो IRCTC से टिकट बुक करने से पहले इन बातों का जरूर ख्याल रखें.

यात्रा का विवरण तैयार रखें

तत्काल बुकिंग शुरू होने के 1 या 2 मिनट पहले आप IRCTC ओपन करके उसमें लॉगिन कर लें. चूंकि तत्काल टिकट की बुकिंग कुछ सेंकड में ही फुल हो जाती है इसलिए, जब भी IRCTC से टिकट बुक करें यात्रियों के नाम, यात्रा की तारीख आदि सहित अपनी सभी जानकारी पहले से तैयार रखें. ताकि टिकट करते वक्त आपको ज्यादा खोजबीन न करनी पड़े.

पहले से तैयार रखें लिस्ट

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के 'माई प्रोफाइल' सेक्शन में जाएं और सभी यात्रियों की जरूरी जानकारियों की लिस्ट लिस्ट बना लें. इस लिस्ट उपयोग आप अपनी आगे की बुकिंग के लिए किसी भी समय कर सकते हैं. जिसके लिए आप तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं उसकी ट्रेलव लिस्ट पहले से तैयार रखें, बुकिंग प्रक्रिया के दौरान इस लिस्ट से विवरण प्राप्त किया जा सकता है, जिससे आप मिनटों में टिकट बुक कर पाएंगे.

स्टेशन कोड लिख कर रखें

आईआरसीटीसी पर तत्काल टिकट बुक करने से पहले आपको न केवल अपने स्टेशनों का अंदाजा होना चाहिए, बल्कि उनके स्टेशन कोड की जानकारी भी होनी चाहिए. अगर आप स्टेशन कोड खोजने में ही समय लगा देंगे, तो तत्काल टिकट मिलने की संभावना कम हो जाएगी.

बर्थ प्राथमिकताएं छोड़ें

अगले स्टेप में आपसे आपकी बर्थ प्राथमिकताएं पूछी जाएंगी, और आपके पास इसके बारे में सोचने का समय नहीं होगा. यदि आप निचली बर्थ चुनते हैं, तो इस बात की पूरी संभावना है कि वह उपलब्ध नहीं होगी. इसलिए बर्थ प्राथमिकता चुनने में समय ना बर्बाद करें.

तत्काल बुकिंग के समय UPI का ऑप्शन चुनें

तत्काल बुकिंग के पेमेंट के समय UPI का ऑप्शन के जरिए पेमेंट करें. इससे आपका काफी ज्यादा समय बचेगा और कन्फर्म तत्काल टिकट मिलने का चांस बहुत ज्यादा होगा.