scorecardresearch

Indian Railways News : रेलवे ने महिलाओं को दी Good News, अब ट्रेन में मिलेगी रिजर्व सीट... जानें कैसे

भारतीय रेलवे (Indian Railways)ने लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों की आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए विशेष बर्थ निर्धारित करने सहित कई सुविधाएं शुरू की हैं.

भारतीय रेलवे की महिलाओं को बड़ी सौगात. भारतीय रेलवे की महिलाओं को बड़ी सौगात.
हाइलाइट्स
  • महिलाओं की यात्रा आरामदायक बनाने के लिए रेलवे का फैसला

  • ट्रेनों में छह बर्थ महिला यात्रियों के लिए होंगे रिजर्व

भारतीय रेलवे (Indian Railways )ने महिलाओं को बड़ी सौगात दी है. अब महिलाओं को लंबी दूरी का सफर तय करने में परेशानी नहीं होगी. महिला यात्रियों के बेहतर आवास और सुविधा के लिए रेलवे ने उन्हें रिजर्व बर्थ देने का फैसला किया है. इसके साथ ही महिलाओं और सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे की तरफ से विशेष इंतजाम किए गए हैं.

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw)ने बताया कि लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों की आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे ने विशेष बर्थ निर्धारित करने सहित कई सुविधाएं शुरू की हैं. मंत्री ने कहा कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर क्लास में छह बर्थ के साथ-साथ गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो और पूरी तरह से एसी एक्सप्रेस ट्रेनों की 3एसी क्लास में इतनी ही बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी. यह कोटा महिला यात्रियों के लिए लागू होगा, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो और वे अकेले या महिलाओं के समूह के साथ यात्रा कर रही हों. 

जानें कितनी सीटें होंगी रिजर्व ?

रेल मंत्री ने यह भी कहा कि प्रत्येक स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ कोच, 3एसी कोच में चार से पांच लोअर बर्थ, 2एसी कोच में तीन से चार बर्थ वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस श्रेणी के लिए सीटों का आरक्षित कोटा ट्रेनों में कोचों की संख्या के अनुसार तय किया जाएगा.

महिलाओं की सुरक्षा पर फोकस

अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा कि महिलाओं और सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. महिला यात्रियों को बेहतर सुरक्षा मुहैया कराने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (RPF), राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) और जिला पुलिस को विशेष निर्देश दिए गए हैं. रेल मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे ने पिछले साल 17 अक्टूबर से एक विशेष पहल मेरी सहेली शुरू की है, जिसका उद्देश्य महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करना है.

ये भी पढ़ें: