scorecardresearch

अगर टिकट खरीदा है तो आप रेलवे की इन चीजों का फ्री में कर सकते हैं इस्तेमाल

भारतीय रेलवे यात्रा के दौरान अपने मुसाफिरों का पूरा ख्याल रखता है. अगर आपके पास टिकट है तो सफर के दौरान आपको कई सुविधाएं फ्री में मिलती हैं. मुसाफिरों को सफर में कभी-कभी इन सुव‍िधाओं की जरूरत पड़ जाती है.

भारतीय ट्रेन भारतीय ट्रेन
हाइलाइट्स
  • रेलवे फ्री में मुसाफिरों को देता है कई सुविधाएं

  • मेडिकल सुविधा, इंश्योरेंस, वेटिंग रूम, वाईफाई की सुविधा

भारत में रेलवे यातायात का एक अहम साधन है. देश में बहुत कम ही लोग होंगे, जो ट्रेन से सफर नहीं कर पाए होंगे. अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपको ये जानना जरूरी है. अगर आपने टिकट लिया है तो आपको रेलवे कई चीजें फ्री में देता है. आप रेलवे की कई सुविधाओं का फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं.

सफर के दौरान आपको इन सुविधाओं की जरूरत कभी भी पड़ सकती है, इसलिए इन फ्री की सुविधाओं के बारे में जान लिजिए...

मेडिकल सुविधा-
अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपकी तबीयत खराब हो जाती है तो रेलवे से फर्स्ट एड सुविधा मिलती है. इसके लिए आपको टीटीई से संपर्क करना होगा और इसकी मांग करनी होगी. सफर करने वाले हर मुसाफिर के लिए रेलवे मुफ्त में ये सुविधा देता है.

वाई फाई की सुविधा-
अगर आपके पास टिकट है और आप रेलवे से सफर करना चाहते हैं. किसी वजह से आपको रेलवे स्टेशन पर इंतजार करना पड़ता है और आप इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो रेलवे इसी सुविधा फ्री में देता है. आप फ्री में वाईफाई की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. देश के कई स्टेशनों पर इसकी सुविधा मिल रही है. हालांकि कई स्टेशनों पर अभी भी वाईफाई की सुविधा नहीं है.

वेटिंग रूम की सुविधा-
आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं और किसी कारण से ट्रेन लेट हो गई है तो आपकी सुविधा के लिए रेलवे ने वेटिंग रूम का इंतजाम किया है. हर स्टेशन पर वेटिंग रूम होता है. अगर आपके पास वैलिड टिकट है तो आप भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए कोई पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ती है. ये पूरी तरह से फ्री होता है.

क्लॉक रूम की सुविधा-
रेलवे की तरफ से मुसाफिरों के लिए क्लॉक रूम की सुविधा भी हर स्टेशन पर दी जाती है. अगर आपके पास टिकट है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. मुसाफिर इसमें आपना सामान जमा करा सकते हैं. इसका कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है.

इंश्योरेंस की सुविधा-
रेलवे टिकट खरीदने पर इंश्योरेंस करना पड़ता है. इसका शुल्क मामूली होता है. सिर्फ 49 पैसे में आपकी यात्रा का इश्योरेंस होता है. मोबाइल एप या वेबसाइट से टिकट बुक करते वक्त इंश्योरेंस के बारे में आपसे पूछा जाता है. इंश्योरेंस के तहत ट्रेन हादसे में मौत होने या विकलांगता होने पर 10 लाख रुपए का मुआवजा मिलता है. जबकि आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रुपए का कवरेज मिलता है. जबकि अस्पताल में भर्ती होने पर 2 लाख रुपए तक का इलाज होता है.

सामान की चोरी, डकैती होने की स्थ‍ित‍ि में भी इंश्योरेंस की सुविधा है. इसके अलावा रेलवे डॉरमेट्री की सुविधा भी देता है. मुसाफिर इसका लाभ उठा सकते हैं. हालांकि इसके लिए मुसाफिरों को शुल्क देना पड़ता है. लेकिन रेलवे स्टेशन के बाहर के होटलों के मुकाबले काफी कम कीमत पर ये सुविधा रेलवे उपलब्ध कराता है.

ये भी पढ़ें: