scorecardresearch

Indian Railways: नए साल के मौके पर रेलवे ने बढ़ाए कई ट्रेनों के स्टॉपेज, देखें पूरी लिस्ट

बता दें कि 2022 की शुरुआत होने के बाद रेलवे ने कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किए थे. इसके साथ ही कई ट्रेनों के स्टॉपेज में भी बदलाव किया गया. इनमें से कई ट्रेन जिनके स्टॉपेज कम जगह थे उन्हें बढ़ाया गया है. अब ये ट्रेन ज्यादा जगह रुकेगी. आप अपनी ट्रेनों की लिस्ट रेलवे की वेबसाइट या फिर नीचे दिए गए डिटेल्स से चेक कर सकते हैं.

हाइलाइट्स
  • कोविड नियमों का करना होगा पालन

  • पहले कम स्टेशनों पर रुकती थीं ट्रेनें

ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने प्रयोग के तौर पर कुछ ट्रेनों के लिए अतिरिक्त हॉल्ट जोड़ने का निर्णय लिया है. विवरण देते हुए भारतीय रेलवे ने कहा कि अतिरिक्त हॉल्ट अभी छह महीने की अवधि के लिए होगा. पश्चिम रेलवे की ओर से जारी एक बयान के अनुसार यात्री http://www.enquiry.indianrail.gov.in पर जाकर स्टॉपेज के ठहराव और समय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

बता दें कि 2022 की शुरुआत होने के बाद रेलवे ने कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किए थे. इसके साथ ही कई ट्रेनों के स्टॉपेज में भी बदलाव किया गया. इनमें से कई ट्रेन जिनके स्टॉपेज कम जगह थे उन्हें बढ़ाया गया है. अब ये ट्रेन ज्यादा जगह रुकेगी.

आप अपनी ट्रेनों की लिस्ट रेलवे की वेबसाइट या फिर नीचे दिए गए डिटेल्स से चेक कर सकते हैं.

  • इंदौर-उदयपुर एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 19329 इंदौर से चलकर उदयपुर जाती है. इस ट्रेन में 4 जनवरी 2022 से पिपलिया रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉपेज होगा. इसके साथ ही इसकी डाउन ट्रेन उदयपुर-इंदौर एक्सप्रेस संख्या 19330 में 3 जनवरी 2022 से यह नियम लागू होगा.
  • इंदौर-उदयपुर एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 19329  में 2 जनवरी से ही जवाद रोड पर भी स्टॉपेज दिया जा रहा है. वहीं डाउन ट्रेन उदयपुर-इंदौर एक्सप्रेस संख्या 19330 में 3 जनवरी से यह सुविधा मिलेगी.
  • बांद्रा टर्मिनस-गाजीपुर सिटी एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 20941 बांद्रा टर्मिनस से चलकर गाजीपुर सिटी जाती है. यह ट्रेन अब 7 जनवरी 2022  शामगढ़ रेलवे स्टेशन पर भी रुकेगी. इसके साथ ही डाउन ट्रेन गाजीपुर सिटी-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस 4 जनवरी 2022 से इस स्टेशन पर रुकेगी.
  • इंदौर-जोधपुर एक्सप्रेस 14802 इंदौर से चलकर जोधपुर जाती है. अब 1 जनवरी 2022 से इस ट्रेन में दलौदा रेलवे स्टेशन पर हाल्ट दिया जा रहा. यह नियम 14801 डाउन ट्रेन पर भी लागू होगा.
  • रतलाम-उदयपुर एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 19327 रतलाम से चलकर उदयपुर जाती है. इस ट्रेन में 3 जनवरी 2022 को मल्हारगढ़ रेलवे स्टेशन पर हाल्ट दिया जाएगा. वहीं डाउन ट्रेन में भी 3 जनवरी से यह नियम लागू होगा.
  • नागदा-कोटा  स्पेशल ट्रेन ट्रेन संख्या 09801 नागदा से चलकर कोटा जाती है. इस ट्रेन में 4 जनवरी 2022 को गरोट रेलवे स्टेशन पर हाल्ट दिया जाएगा. डाउन ट्रेन 09802 में भी यह नियम 4 जनवरी से लागू होगा.

कोविड नियमों का करना होगा पालन
जोनल रेलवे ने यात्रियों से बोर्डिंग, यात्रा और गंतव्य पर सभी एसओपी, covid​​​​-19 महामारी से संबंधित मानदंडों का पालन करने का भी अनुरोध किया है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं.