scorecardresearch

महिला यात्रियों के लिए रेलवे ने शुरू की नई मुहिम, ‘मेरी सहेली’ की टीम रखेगी महिलाओं का खास ख्याल

ये सुविधा फिलहाल लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए शुरू की गई है. हालांकि बाद में सभी ट्रेनों में सफर करने वाली महिला यात्री इसका फायदा उठा सकेगीं, रेल सुरक्षा बल ने इस अभियान के तहत देश भर में 244 मेरी  सहेली दलों को तैनात किया है. ये टीम महिला यात्रियों से बात करके यात्रा में आई दिक्कतों की जानकारी का डाटा भी इकठ्ठा करेगी.

ये सुविधा फिलहाल लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए शुरू की गई है. ये सुविधा फिलहाल लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए शुरू की गई है.
हाइलाइट्स
  • 244 ‘मेरी सहेली’ दलों को किया गया है तैनात 

  • नाम और सीट नंबर बताने पर तुरंत पहुंचेगी टीम 

ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को सफर करते वक्त किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े और किसी भी हालात में वो खुद को अकेली न पाए, इसके लिए आरपीएफ यानी रेलवे सुरक्षा बल ने एक नई मुहिम शुरू की है. ‘मेरी सहेली’ नाम की इस पहल में  रेल सुरक्षा बल की टीम ट्रेन में सफर कर रही महिला यात्रियों के पास जाकर उनसे बात करेंगी और अगर यात्रियों को कोई परेशानी होती है तो उसे तुरंत हल किया जाएगा. इसके अलावा  यात्रियों को एक हेल्पलाइन लाइन नम्बर भी दिया जाएगा ताकि अगर यात्रा के दौरान उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है तो वो दिए गए नम्बर पर कॉल कर शिकायत दर्ज कर सकती है. इसके बाद शिकायत पर तुरंत कार्यवाही की जाएगी. 

 244 ‘मेरी सहेली’ दलों को किया गया है तैनात 

ये सुविधा फिलहाल लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए शुरू की गई है. हालांकि बाद में सभी ट्रेनों में सफर करने वाली महिला यात्री इसका फायदा उठा सकेगीं, रेल सुरक्षा बल ने इस अभियान के तहत देश भर में 244 मेरी  सहेली दलों को तैनात किया है.

ये टीम महिला यात्रियों से बात करके यात्रा में आई दिक्कतों की जानकारी का डाटा भी  रिकॉर्ड करेगी. इस मुहिम में मेरी सहेली की टीम स्टेशन पर ट्रेन के आगमन के साथ ही महिला यात्रियों से संपर्क करेगी उसके बाद उन यात्रियों की डिटेल इकठ्ठा की जाएगी.

नाम और सीट नंबर बताने पर तुरंत पहुंचेगी टीम 

अगर उनको मदद की जरूरत होती है तो उन्हें अपना नाम और सीट नंबर बताना पड़ेगा. रेल सुरक्षा बल की टीम तुरंत मदद करेगी. रेल सुरक्षा बल के इस प्रयास से ये भी फायदा होगा कि रेलवे में सफर करते समय महिला यात्रियों की संख्या का आकलन हो पाएगा. इसके अलावा अब तक रेलवे ने महिलाओं के लिए सुरक्षा के कई उपाय किए हैं. सीसीटीवी के जरिए निगरानी, महिला विशेष ट्रेन के जरिए  रेलवे महिलाओं को लगातार सुविधा देने के लिए प्रयासरत है. ऐसे में रेल सुरक्षा बल की ये पहल महिला यात्रियों के लिए उनकी यात्रा को आरामदायक और सुरक्षित बनाने का प्रयास है.