scorecardresearch

सेंट्रल रेलवे ने दिया मुंबई वालों को बड़ी राहत, मुंबई एसी लोकल ट्रेन का 50 फीसद किराया किया कम

सेंट्रल रेलवे ने मुंबई वालों को बड़ी राहत दी हैं. सेंट्रल रेलवे ने मुंबई एसी लोकल ट्रेन का किराया 50 फीसद तक कम कर दिया हैं.

mumbai ac local train fare mumbai ac local train fare
हाइलाइट्स
  • मुंबई एसी लोकल ट्रेन का किराया हुआ कम

  • सेंट्रल रेलवे ने कम किया मुंबई एसी लोकल ट्रेन का 50% किराया

भारतीय रेलवे 5 मई से मुंबई के लोकल एसी ट्रेन का किराया कम कर दिया है. मुंबई लोकल एसी ट्रेन के किराये को कम करने को लेकर एक प्रेस रिलीज भी जारी किया है. केंद्रिय मंत्री अश्वनी वैश्नव ने कहास था कि मुंबइ लोकल एसी ट्रेन का किराया आज 5 मई से 50 फीसद कम किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होनें कहा था कि एसी ट्रेनों का किराया कम करने के लिए लंबे समय से मांग चल रही थी, जिसे देखते हुए एसी लोकल ट्रेनों का किराया 50 फीसद तक कम कर दिया जाएगा. 

भारत की पहली लोकल ट्रेन
आपको बता दें कि मुंबई में अधिकतर लोग लोकल ट्रेन से ही सफर करते हैं. वहीं 2017 में लोकल एसी ट्रेन की शुरुआत की गई. जो भारत में पहली एसी ट्रेन थी. मुंबई लोकल एसी ट्रेन का किराया शुरू से ही हाई रहा. मुंबई लोकल एसी ट्रेन का किराया कम करने के लिए यात्री लंबे समय से कर रहे थे. मुंबई लोकल एसी ट्रेन का किराया कम करने से पहले 65 रुपये से 240 रुपये था. जिसे अब 50 फीसद तक कम कर दिया गया है. 

सीजन का किराया नहीं हुआ कम
भले हि मुंबई लोकल एसी ट्रेन के किराया कम कर दिया गया है, लेकिन सीजन के टिकट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. मध्य रेलवे के अनुसार सीजन के किराये में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है. मुंबई लोकल एसी ट्रेन के त्रैमासिक सीजन टिकट. छमाही सगजन टिकट और वार्षिक सीजन टिकट के मूल किराए की गणना अनुमोदन सिध्दांतों और मासिक सीजन के अनुसार किया जाएगा. 

इतना कम हुआ किराया
रेल मंत्रालय ने मुंबई लोकल एसी ट्रेन का किराया 50 फिसद कम कर दिया है. जिसके चलते कल्यान- सीएसएमटी (53.21) किमी के प्रथम श्रेणी का किराया 100 रुपये और एसी का किराया 105 रुपये होगा. इसी तरह से अन्य स्टेशनों के बीच का किराया भी कम कर दिया गया है. डोंबिवली सीएसएमटी के प्रथम श्रेणी का किराया 95 रुपये, एसगी का 100 रुपये. . इसी तरह से अन्य स्टेशनों के बीच का किराया भी कम कर दिया गया है. दिवा-सीएसएमटी के प्रथम श्रेणी का किराया 90 रुपये, एसगी का 100 रुपये. ठाणे-सीएसएमटी के प्रथम श्रेणी का किराया 85 रुपये, एसगी का 95 रुपये.

मुलुंड-सीएसएमटी के प्रथम श्रेणी का किराया 85 रुपये, एसगी का 95 रुपये. घाटकोपर-सीएसएमटी के प्रथम श्रेणी का किराया 60 रुपये, एसगी का 70 रुपये. कुर्ला-सीएसएमटी के प्रथम श्रेणी का किराया 60 रुपये, एसगी का 70 रुपये. दादर-सीएसएमटी के प्रथम श्रेणी का किराया 25 रुपये, एसगी का 35 रुपये. भायखला-सीएसएमटी के प्रथम श्रेणी का किराया 25 रुपये, एसगी का 95 रुपये.