scorecardresearch

Indian Railways : 'मिशन अमानत' से पा सकते हैं ट्रेन में खोया सामान, जानें क्या है रेलवे की नई कोशिश

पश्चिम रेलवे के अनुसार, आरपीएफ ने वर्ष 2021 के दौरान जनवरी से दिसंबर तक कुल 1,317 रेल यात्रियों से 2.58 करोड़ रुपये का माल बरामद किया और प्रॉपर वेरिफिकेशन के बाद उन्हें उनके सही मालिकों को लौटा दिया.

भारतीय रेलवे भारतीय रेलवे
हाइलाइट्स
  • अब ट्रेन में छूटा सामान मिलेगा वापस

  • अब तक 1,317 यात्रियों मिला उनका सामान

हर साल हजारों रेल यात्री ट्रेनों में अपना सामान खो देते हैं. अपने सामान को वापस पाना अक्सर लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. इसी को देखते हुए रेलवे ने 'मिशन अमानत' की शुरुआत की है. इसके तहत रेलवे सुरक्षा बल (RPF )रेल यात्रियों के खोए हुए सामान का पता लगाएगा और पश्चिम रेलवे की वेबसाइट पर एक फोटो और सामान का विवरण अपलोड करेगा. यात्री तब अपने सामान की पहचान कर सकते हैं और उन्हें फिर से पा सकते हैं. 

ऐसे मिलेगा सामान 

अपने खोए हुए सामान का पता लगाने और उसकी पहचान करने के लिए, यात्रियों को पश्चिम रेलवे की वेबसाइट - http://wr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा. आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा और "मिशन अमानत - आरपीएफ" टैब पर क्लिक करना होगा. आरपीएफ लापता वस्तुओं का विवरण, साथ ही फोटो भी साझा करता है. यदि आप वेबसाइट पर अपना सामान पाते हैं, तो आप मालिक का प्रमाण देकर अपना सामान वापस ले सकते हैं. 

कुल इतने यात्रियों का सामान किया वापस 

पश्चिम रेलवे के अनुसार, आरपीएफ ने वर्ष 2021 के दौरान जनवरी से दिसंबर तक कुल 1,317 रेल यात्रियों से 2.58 करोड़ रुपये का माल बरामद किया और प्रॉपर वेरिफिकेशन के बाद उन्हें उनके सही मालिकों को लौटा दिया.
 
कोविड को लेकर रेलवे का अभियान

मुंबई में, पश्चिम रेलवे आरपीएफ ने भी एक कोविड -19 जागरूकता अभियान शुरू किया है. इस अभियान का उद्देश्य यात्रियों में कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करने के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना है.  पश्चिम रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुमित ठाकुर के अनुसार, रेलवे यात्रियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के बारे में जागरूक करने के लिए सभी एहतियाती उपाय सुनिश्चित कर रहा है.

आरपीएफ कर्मियों द्वारा यात्रियों को मास्क के उपयोग, हाथों को सेनेटाइज करने और सोशल डिस्टेंसिंग की जानकारी दी जाएगी. आरपीएफ ने विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के साथ भी हाथ मिलाया है और पैम्फलेट और बैनर का उपयोग कर रहा है. 

ये भी पढ़ें: