scorecardresearch

IRCTC का शानदार टूर प्लान, स्वदेश दर्शन पर्यटक ट्रेन से करें तिरुपति और रामेश्वरम सहित इन स्थलों का भ्रमण, जानिए पूरा डिटेल और किराया 

Indian Railways Tour: IRCTC एक शानदार टूर प्लान लेकर आया है. स्वदेश दर्शन पर्यटक ट्रेन से आप तिरुपति और रामेश्वरम सहित कई सारे स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे.

आईआरसीटीसी का शानदार टूर प्लान आईआरसीटीसी का शानदार टूर प्लान
हाइलाइट्स
  • 10 रात और 11 दिनों की होगी यात्रा

  • 15 मार्च 2023 से शुरू होगा टूर

आईआरसीटीसी भारत के तमाम पर्यटक स्थलों के साथ-साथ धार्मिक स्थलों के भी भ्रमण के लिए टूर पैकेज का संचालन करता रहता है. इसी कड़ी में आईआरसीटीसी कोलकाता ने दक्षिण भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों के भ्रमण का टूर पैकेज तैयार किया है. स्वदेश दर्शन विशेष पर्यटक ट्रेन से ये यात्रा की जाएगी.15 मार्च 2023 से शुरू होने वाली ये यात्रा 10 रात और 11 दिनों की होगी. इस यात्रा में पर्यटकों को तिरुपति, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, मदुरै और मल्लिकार्जुन का भ्रमण कराया जाएगा.

क्या होंगी टूर की डिटेल 

दक्षिण भारत के दर्शन के लिए स्वदेश दर्शन विशेष पर्यटक ट्रेन का शुभारंभ बिहार के कटिहार स्टेशन से होगा. इस ट्रेन में कटिहार के बाद मुंगेर, भागलपुर,दुमका और कोलकाता से भी यात्रियों को बैठने की सुविधा प्रदान की गई है. यह टूर पैकेज 10 रात और 11 दिनों का है. ट्रेन में स्लीपर क्लास थर्ड एसी और सेकंड एसी के डिब्बे लगाए जाएंगे. पर्यटकों को नॉन एसी एसी और ऐसी बजट होटल में ठहराया जाएगा. इसके साथ ही शुद्ध शाकाहारी भोजन की व्यवस्था आईआरसीटीसी की तरफ से की जाएगी. पर्यटकों को भ्रमण के लिए नॉन एसी बस टूर एस्कॉर्ट और सुरक्षा कर्मचारियों के साथ-साथ यात्रा बीमा की भी सुविधा दी जाएगी.

कितना होगा किराया?

इस विशेष ट्रेन में स्लीपर क्लास का किराया प्रति व्यक्ति ₹20900/- निर्धारित किया गया है. वहीं अगर आप थर्ड एसी में यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹34500/- प्रति व्यक्ति  किराया चुकाना होगा. वही आप अगर सेकंड एसी क्लास में सफर करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रति व्यक्ति किराया ₹43000/- निर्धारित किया गया है.

ऐसे करें बुकिंग 

बुकिंग के संदर्भ में जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी ईस्ट जोन कोलकाता के डिप्टी जनरल मैनेजर राजेंद्र बोर्बन ने बताया कि स्कूल पैकेज की बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की हेल्पलाइन 8595 904 082/77 पर संपर्क कर सकते हैं. इस नंबर पर व्हाट्सएप से भी जानकारी ली जा सकती है और इसके साथ ही आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट से भी यात्रा की बुकिंग की जा सकती है. उन्होंने आगे बताया कि इस टूर के लिए बुकिंग की सुविधा न्यू जलपाईगुड़ी के आईआरसीटीसी एरिया ऑफिस में भी उपलब्ध है.