scorecardresearch

दिल जीतने वाली है ये तस्वीर, चीनी सैनिक झंडा लेकर निकले तो भारतीय जवानों ने भी लहराया तिरंगा

दरअसल, चीनी मीडिया और सोशल मीडिया यूजर्स ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया था. इस वीडियो में चीनी सेना अपना झंडा फहराते नजर आ रहे थे. चीनी यूजर्स का दावा था कि चीनी सेना ने यह झंडा गलवान में हुई हिंसा वाली जगह पर फहराया है. जबकि, यह जगह उस पॉइंट से काफी दूर थी.

गलवान घाटी में भारतीय जवानों ने फहराया तिरंगा गलवान घाटी में भारतीय जवानों ने फहराया तिरंगा

नए साल के मौके पर देश- दुनिया से अलग- अलग तस्वीरें और वीडियो सामने आई, इसमें एक वीडियो गलवान घाटी में चीनी पीएलए सैनिकों के अपने राष्ट्रीय ध्वज को फहराने की थी, अब ऐसा ही कुछ तस्वीरें  गलवान घाटी से भारतीय सेना की आई है,   इन तस्वीरों में भारतीय सेना के सैनिक राष्ट्रीय ध्वज के साथ दिखाई दे रहे हैं, इन तस्वीरों में  अमेरिका में शामिल की गई नई सिग सॉयर राइफलें बर्फ से ढके चट्टानी इलाके में खड़ी दिखाई दे रही हैं. ये तस्वीरें नए साल के शुरू होने के ठीक एक दिन पहले का है. 

दरअसल, चीनी मीडिया और सोशल मीडिया यूजर्स ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया था. इस वीडियो में चीनी सेना अपना झंडा फहराते नजर आ रहे थे. चीनी यूजर्स का  दावा था कि चीनी सेना ने यह झंडा गलवान में हुई हिंसा वाली जगह पर फहराया है. जबकि, यह जगह उस पॉइंट से काफी दूर थी. 

तिरंगा फहराते नजर आ रहे भारतीय जवान

इंडिया टुडे को मिलीं इन तस्वीरों में भारतीय सैनिक राष्ट्रीय ध्वज फहराते नजर आ रहे हैं. साथ ही उनके पास हाल ही में  सेना में शामिल की गईं नई सिग सॉर राइफलें नजर आ रही हैं. सूत्रों के मुताबिक, न्यू ईयर पर भारतीय जवानों ने तिरंगा फहराया था.

15 जून को हुई थी हिंसक झड़प

बता दें कि पिछले साल पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ हुए हिंसक झड़प में  कर्नल संतोष बाबू के साथ  20  जवान शहीद हुए थे.  जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया. भारत ने पेट्रोलिंग प्वांइट 14 के पास चीन के ऑब्जर्वेशन पोस्ट पर आपत्ति जताई थी जिसके कारण झड़प हुई थी. घटना के बाद एक विघटन योजना के तहत एक बफर जोन बनाया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सैनिक एक-दूसरे के आमने-सामने न आएं और पीपी 14 के  क्षेत्र में कोई भी देश का सैनिक  गश्त ना करे.