scorecardresearch

Good News for Indians: वीजा अप्रूवल के लिए खत्म होगा इंतजार, अमेरिका दूतावास ने की ये पहल

अगर आप अमेरिका जाना चाहते हैं और वीजा के अप्रूवल का इंतजार कर रहे हैं तो जल्द ही आपके इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली हैं. क्योंकि अमेरिका दूतावास ने प्रक्रिया को तेज कर दिया है.

USA Embassy USA Embassy
हाइलाइट्स
  • पहली बार शनिवार को हुए इंटरव्यू

  • ढाई लाख से ज्यादा अपॉइंटमेंट जारी करने का फैसला

अमेरिका में बसने की चाह रखने वाले भारतीयों के लिए एक गुड न्यूज है. दरअसल, जो भारतीय संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए अपने वीजा के एप्रुवल की मांग कर रहे हैं, उन्हें जल्द ही अप्रूवल मिल जाएगा. आधिकारिक रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका ने कई नई पहल और योजनाएं शुरू की हैं जिससे हो सकता है कि सभी भारतीय आवेदकों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. 

अमेरिका ने पहली बार आवेदकों के लिए विशेष साक्षात्कार निर्धारित करने और काउंसलर स्टाफ बढ़ाने जैसी पहल की हैं जिससे वे प्रक्रिया में देरी न हो. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, वीजा बैकलॉग को कम करने के लिए दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में दूतावासों ने 21 जनवरी को "विशेष शनिवार साक्षात्कार दिवस" ​​​​आयोजित किया.

पहली बार शनिवार को हुए इंटरव्यू
भारतीय वीजा आवेदकों के लिए नई पहल की शुरुआत की पुष्टि करते हुए, अमेरिकी दूतावास ने कहा कि 21 जनवरी को, भारत में अमेरिकी मिशन ने वेटिंग टाइम को कम करने के एक बड़े प्रयास के हिस्से के रूप में पहली बार वीज़ा आवेदकों के लिए विशेष शनिवार साक्षात्कार दिनों की सीरिज शुरू की. 

विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि जो लोग पहली बार अमेरिका के लिए वीजा अप्लाई नहीं कर रहे हैं ऐसे लोगों को रिमोट इंटरव्यू करने की छूट मिलेगी. इसके अलावा, वीजा आवंटन की प्रक्रिया को तेज करने के लिए कई क्षेत्रों में अतिरिक्त स्लॉट भी स्थापित किए जाएंगे. 

ढाई लाख से ज्यादा अपॉइंटमेंट जारी करने का फैसला
जनवरी और मार्च 2023 के बीच, वाशिंगटन और अन्य दूतावासों के दर्जनों अस्थायी कांसुलर अधिकारी वीजा प्रोसेसिंग कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए भारत आएंगे. इसके अलावा, अमेरिकी मिशन ने 2,50,000 से अधिक अतिरिक्त बी1/बी2 अपॉइंटमेंट जारी करने का फैसला किया है, जिसमें बी1 बिजनेस वीजा है और बी2 टूरिज्म वीजा है.