scorecardresearch

Sun Powered Village: 24 घंटे सौर ऊर्जा से चलने वाला देश का पहला गांव है मोढेरा, सूर्य मंदिर के लिए है मशहूर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गुजरात के मेहसाणा जिले के मोढेरा को देश का पहला चौबीस घंटे सौर ऊर्जा से चलने वाला गांव घोषित करेंगे. गुजरात सरकार ने कहा कि इस परियोजना के माध्यम से शुद्ध अक्षय ऊर्जा उत्पादक बनने वाला भारत का पहला गांव है मोढेरा.

Solar Powered Village of India Solar Powered Village of India
हाइलाइट्स
  • इस गांव में घरों पर 1,000 से अधिक सौर पैनल लगाए गए हैं

  • सूर्य मंदिर में हेरिटेज लाइटिंग और 3-डी प्रोजेक्शन सौर ऊर्जा से संचालित होंगे

विधानसभा चुनावों के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 और 10 अक्टूबर को गुजरात का दौरा करेंगे. इस दौरान, पीएम मोदी मेहसाणा के मोढेरा में अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोढेरा में सूर्य मंदिर का दौरा भी करेंगे और वहां एक लाइट एंड साउंड शो का लोकार्पण करेंगे. 

आपको बता दें कि मोढेरा गांव सूर्य मंदिर के लिए जाना जाता है. आज पीएम मोदी अस गांव को भारत के पहले सौर ऊर्जा से चलने वाले गांव के रूप में मान्यता देंगे. यह अक्षय ऊर्जा या स्वच्छ ऊर्जा के प्रसार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. 

कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, 9 अक्टूबर को शाम लगभग 5:30 बजे, पीएम मोदी मोढेरा में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके बाद शाम लगभग 6:45 बजे मोधेश्वरी माता मंदिर में दर्शन और पूजा होगी और फिर शाम 7:30 बजे सूर्य मंदिर का दौरा करेंगे. 

इस गांव में घरों पर 1,000 से अधिक सौर पैनल लगाए गए हैं, जिससे लोगों को 24 घंटे बिजली मिलेगी. दिलचस्प बात यह है कि उन्हें मुफ्त सौर बिजली मिलेगी. यह काम भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के प्रधान मंत्री के लक्ष्य के तहत किया जा रहा है. 

क्या है यह प्रोजेक्ट
केंद्र और गुजरात सरकार ने सूर्य मंदिर से लगभग 6 किमी दूर मेहसाणा के सुजानपुरा में बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (बीईएसएस) के साथ सौर ऊर्जा परियोजना की शुरूआत की. इसके तहत, मोढेरा सूर्य मंदिर और शहर का सौरकरण (सोलराइजेशन) िया गया ताकि यहां चौबीसों घंटे सौर ऊर्जा मिल सके. 

गुजरात सरकार ने इस परियोजना के विकास के लिए 12 हेक्टेयर भूमि आवंटित की थी. राज्य और केंद्र सरकार, दोनों ने दो चरणों में 50:50 के आधार पर 80.66 करोड़ रुपये की राशि खर्च की है. पहले चरण में 69 करोड़ रुपये और दूसरे चरण में 11.66 करोड़ रुपये का निवेश किया गया. 

क्या है खासियत 

  • इस परियोजना के माध्यम से मोढेरा शुद्ध अक्षय ऊर्जा उत्पादक बनने वाला भारत का पहला गांव बन जाएगा.
  • यह पहला आधुनिक गांव होगा जहां सौर-आधारित अल्ट्रा-आधुनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन होगा. 
  • भारत का पहला ग्रिड-कनेक्टेड मेगावाट-घंटे (MWh) स्केल बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम बनना.
  • मोढेरा में लोग बिजली बिल पर 60% से 100% की बचत करेंगे.

सूर्य मंदिर में हेरिटेज लाइटिंग और 3-डी प्रोजेक्शन सौर ऊर्जा से संचालित होंगे. 3-डी प्रोजेक्शन लोगों को मोढेरा के इतिहास के बारे में जानकारी देगा. मंदिर परिसर में हेरिटेज लाइटिंग की गई है. आपको बता दें कि सूर्य मंदिर मोढेरा में पुष्पावती नदी के किनारे स्थित है. चालुक्य वंश के भीम-प्रथम ने इसे 1026-1027 के आसपास बनवाया था.