scorecardresearch

Indian Railways : ऐसे पता करें किस ट्रेन में शुरू हो गई है बेडरोल की सुविधा, जानिए आसान तरीका

कोरोना की तीसरी लहर खत्म होने के बाद रेलवे ने एक बार फिर बेडरोल की सुविधा बहाल कर दी है लेकिन, अभी भी कई ऐसी ट्रेन हैं, जिनमें यह सुविधा नहीं मिल सकी है. आईआरसीटीसी के लिंक से आपको बेडरोल को लेकर पूरी जानकारी मिलेगी.

भारतीय रेलवे (सांकेतिक तस्वीर) भारतीय रेलवे (सांकेतिक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • कोरोना के कारण रेलवे ने बंद की थी कई सुविधाएं

  • रेलवे के लिंक से पता कर सकते हैं बेडरोल की सुविधा

कोरोना काल के दौरान ट्रेनों में बंद की गई बेडरोल की सुविधा को बहाल करने के निर्देश जारी कर दिए गए थे. निर्देश जारी होने के कुछ दिन बाद से ही चरणबद्ध तरीके से ट्रेन की एसी डिब्बों में मिलने वाली यह सुविधा बहाल होनी शुरू हो गई थी लेकिन, अभी भी पूरी तरह से सभी ट्रेनों में यह सुविधा बहाल नहीं हो सकी है, जिसकी वजह से रेल यात्रियों को काफी परेशानी भी हो रही है.

यात्री को साथ ट्रेन बुकिंग के बाद भी पता नहीं चल पाता कि जिस ट्रेन में वह सफर करने जा रहे हैं, उसमें  बेडरोल की सुविधा मिलेगी या नहीं. इसी को देखते हुए आईआरसीटीसी (IRCTC)ने एक ऐसी व्यवस्था दी है. जिसकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि जिस ट्रेन का टिकट आपने करवाया है उसमें यह सुविधा मिलेगी या नहीं. 

सभी ट्रेनों में नहीं मिल रही बेडरोल की सुविधा 

दरअसल, कोरोना के दौरान बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लगभग 2 साल से ज्यादा समय तक रेल सेवा प्रभावित रही. इसके तहत एसी डिब्बों से पर्दे भी हटा दिए गए थे और यात्रियों को मिलने वाली लिनन की सुविधा भी बंद कर दी गई थी लेकिन, कोविड जब कोरोना की तीसरी लहर खत्म हुए तब रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों के एसी डिब्बो में पर्दे भी लगाने शुरू कर दिए. साथ ही बेडरोल की सुविधा भी बहाल करना शुरू कर दिया. हालांकि, अभी भी सभी ट्रेनों में यह सुविधा बहाल नहीं हो पाई है. 

आईआरसीटीसी के इस लिंक से मिलेगी मदद 

अब बेडरोल का पता लगाने के लिए टिकट की बुकिंग के बाद आईआरसीटीसी आपके मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेज रहा है, जिसकी मदद आपको पता चल जाएगा कि आप जिस ट्रेन से सफर करने वाले हैं, उसमें बेडरोल की सुविधा बहाल हो पाई है या नहीं. रेलवे ने अब तक तकरीबन साढ़े नौ सौ से ज्यादा ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा बहाल कर दी है. 

ऐसे पता करें बेडरोल की सुविधा है या नहीं

https://contents.irctc.co.in/en/LINEN.html के माध्यम से आप यात्रा करने से पहले भी बस एक क्लिक में पता कर सकते हैं कि आप किस ट्रेन से सफर करने वाले हैं उसमें यह सुविधा है या नहीं. साथ ही यह भी जान सकते हैं कि अब तक किस ट्रेन में बेडरोल की सुविधा मिलनी शुरु हो गई है. आप इस लिंक को सेलेक्ट करें उसके बाद ओपन का ऑप्शन आएगा. इसे आप ओपन कर दें और पूरी डिटेल बस एक क्लिक में आपके स्क्रीन पर आ जाएगा.

( उदय गुप्ता की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें :